इस महिला दिवस पर पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये; जानिए तरीका

Informational News

8 मार्च यानी की आंतरराष्ट्रीय महिला दिवस। इस महिला दिवस पर आप अगर अपनी पत्नी को कोई गिफ्ट देना चाहते हैं तो ऐसा गिफ्ट दे की उन्हें कभी किसी पे निर्भर न रहना पड़े। आपकी अनुपस्थिती में उनके पास एक रेगुलर इनकम हो। इसके लिए आपको नेशनल पेंशन स्कीम  (National Pension Scheme)में निवेश करना सर्वोत्तम रहेगा।

NPS में निवेश करने पर आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर इक निश्चित रकम देगा। उसीके साथ हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी। इस स्कीम के तहत आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी वो भी पहले से तय कर सकते हैं। यह स्कीम के बाद आपकी वाइफ 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी। चलिए जानते हैं कुछ और जानकारिया।

NPS के तहत आप अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं। उदाहरण से समझिए- अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं। अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे।  इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलने लगेगी। सबसे खास बात कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी।

NPS केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इस स्कीम के तहत आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को इसकी जिम्मेदारी देती है। ऐसे में NPS में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। हालांकि इस स्कीम के तहत आप जो भी पैसा निवेश करते हैं उस पर रिटर्न परसेंटेज की गारंटी नहीं होती है। पर NPS ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसतन 10 से 11 फीसदी तक रिटर्न दिया है। औसतन यह एक सुरक्षित एवं केंद्र सरकार द्वारा चलाया जाने वाला स्कीम हैं जो की इसकी भरोसेमंदि को मजबूत बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *