इस बिसनेस मे कभी नहीं आएगी मंदी चाहे फिर सर्दी हो या गर्मी! कमाएं लाखों रुपये महीना, जानिए कैसे करे शुरू

News

बिज़नेस करना कभी भी आसान नहीं होता हे, मगर सुजबुझ से अगर कोई भी काम की शरुआत की जाये तो उससे अच्छा पैसा कमाया जा सकता हे. कोई भी बिसनेस को सक्सेसफुल होने के लिए एक अच्छी प्रोडक्ट, एक अच्छा प्लान साथ ही महेनत, मारकेटिंग और सुजबुझ की जरुरत पडती हे. आज हम ऐसे ही बिसनेस की बात करने जा रहे हे जिसकी मांग साल भर रहती हे. तो आइये जानते हे.

जैसा की हम जानते हे प्याज के बिना किचन अधूरी रहती है, प्याज कोई भी सब्जी का टेस्ट बदल सकती हे। आपको बता दे की प्याज भारत मे रसोई घर की एक एहम चीज मानी जाती हे. प्याज की कीमते ज्यादातर वक्त तो काफी कम रहती हे मगर साल के कुछ वक्त प्याज कीमत आसमान छू ने लगती हे. पिछले कुछ सालो मे तो प्याज की एवरेज कीमत मे काफी बढोतरी हुई हे. प्याज महगि होने पर प्याज का पेस्ट बेचा जाता हे जिसकी मांग भी बेहतरहेति हे.

आज के फास्ट जमाने मे अगर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्याज के पेस्ट का बिजनेस शुरू करना एक अच्छा दाव हो सकता हे. इसकी यूनिट लगाने मे भी ज्यादा खर्च नही होते हे. साथ ही पैकिंग का आप थर्ड पार्टी से करवा ले तो वह भी पैसा बच जाता हे. प्याज के पेस्ट की मांग दिन रति दिन बढ़ती ही जा रही हे. आज के ज़माने मे जहा पति पत्नी दोनो जॉब करते होते हे ऐसे मे प्याज काटने का टाइम बचाना मुश्किल हो जाता हे.

प्याज पेस्ट बनाने का बिसनेस
भारत के साथ साथ पुरे एशिया मे प्याज की काफी खपत है। देश में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश जैसे कही राज्य प्याज की बडे पैमाने पर खेती करते हे. प्याज का पेस्ट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट या छोटी फैक्ट्री लगाने का कुल खर्च 4 से 5 लाख रुपये तक होता हे. इसमे करीब 1 लाख रुपये बिल्डिंग शेड बनाने मे अगर आपके पास बना बनाया शेड हे तो आपका यूनिट 4 लाख मे ही बन जायेगा. 1.75 लाख रुपये इक्विपमेंट, मशीनरी का खर्च। इसके अलावा, बिजनेस चलाने के लिए 2.5 लाख रुपये की जरूरत होगी। इस यूनिट के जरिए साल भर में करीब 200 क्विंटल प्याज के पेस्ट का उत्पादन किया जा सकता है।

प्रोडक्ट के पैकिंग पर विशेष ध्यान दे. आकर्षक पैकिंग से उसको बेचने मे आसानी हो जाती हे. लोकल मार्किट के साथ साथ ऑनलाइन और सोशल मीडिया का भी सहारा लेके इस प्रोडक्ट को आप बेच सकते हे. अगर सही मार्केटिंग के साथ बिसनेस किया जाये तो 1 ही साल मे आप का सारा खर्च निकल सकता हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *