इस दिवाली अपनी बेटी के नाम से शुरू करे इस योजना में निवेश , बड़ी होकर बोलेगी थेंक्यु पापा !

Informational

हर माँ बाप अपनी बेटी की शादी और पढाई के लिए बहुत चिंतित रहते है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपका टेंशन ख़त्म हो सकता है। अभी देश में त्योहारों का मौसम चल रहा है ,त्योहारों के समय में लोग एक दूसरे को गिफ्ट देते है। अगर आप अपनी बेटी को दिवाली पर कोई तोहफा देना चाहते हैं तो आप उसे कोई ऐसा तोहफा दे जिससे उसे भविष्य में फायदा हो। आप अपनी बेटी के नाम से कोई नया निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी के भविष्य के लिए निवेश करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इससे आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा और आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से।

सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करने की राशि और ब्याज दर :

आपको बतादे के सुकन्या समृद्धि योजना पर एकाउंट होल्डर को सालाना ब्याज 7.6% मिलता है।चक्रवृद्धि वार्षिक आधार पर व्याज की गिनती की जाती है,आसान शब्दों में इसे ब्याज का ब्याज भी कह सकते है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आप कम से कम 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये सालाना का निवेश कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना में कौन खाता खुलवा सकता है :

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप खाता खुलवाना चाहते है तो आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिये।कोई भी माँ बाप अपनी बेटी के नाम का किसी एक बैंक या डाकघर में ही खाता खुलवा सकते है। अगर किसी परिवार में तीन बेटिया है तो ऐसे परिवार में सिर्फ दो ही बेटियों का सुकन्या समृद्धि में एकाउंट ओपन हो सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना की कुछ खास बाते :

खाता खोलने की तारीख से 21 साल बाद इस खाते को बंद किया जा सकता है।इसके अलावा 18 साल की उम्र में लड़की की शादी होने की स्थिति में खाता बंद किया जा सकता है।इस योजना में जमा राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट है।यह योजना जमा खाता खोलने की तारीख से 15 वर्ष तक की अवधि निर्धारित करती है।

यदि कोई एकाउंट होल्डर वित्तीय वर्ष में इस खाते में 250 रुपये जमा नहीं करवाता तो खाते ऐसे एकाउंट होल्डर को डिफ़ॉल्ट खाता माना जाता है।डिफॉल्ट खातों को खोलने की तारीख से 15 साल पहले संशोधित किया जा सकता है। इसके लिए प्रत्येक डिफॉल्ट वर्ष के अनुसार न्यूनतम 250 रुपये और 50 रुपये डिफॉल्ट का भुगतान करना होगा।

अगर आप भी अपनी बेटी के लिये सुकन्या समृद्धि योजना में एकाउंट ओपन करवाना चाहते है तो हम आपसे निवेदन करते है के आप अपने नजदीकी किसी बैंक या डाक घर में जाके योजना से जुडी सारी जानकारी इकठ्ठा करे और उसके बाद अगर आपको उचित लगे तो ही यह एकाउंट खुलवाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *