इस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने Bajaj Chetak को भी पछाड़ा, बिक्री में पूरे 2700% का हुआ इज़ाफ़ा

Informational

भारतीय ग्राहकों का रुख अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की और मुड़ गया है। इसमें भी खासकर इलेक्ट्रिक स्कूटर सबके मनपसंद बनते जा रहे हैं। क्युकी इलेक्ट्रिक व्हीकल में महज १० पैसे में एक किलोमीटर कहल लेते हैं स्कूटर। पिछले साल बजाज ने अपना इ-स्कूटर बजाज चेतक लांच किया था। और उसीके साथ TVS ने अपना TVS iQube लांच किया था।

रिपोर्ट्स की माने तो TVS iQube ने जमके बिक्री की हैं।  पिछले महीने Bajaj Chetak के 364 यूनिट बाइक जब की TVS iQube के 649 यूनिट्स बीके। TVS iQube की बिक्री ने सबको हैरान कर दिया हैं।TVS iQube और Bajaj Chetak लगभग सेम रेंज और सेम प्राइस वाले ही स्कूटर्स हैं। कहलिये जानते हैं क्या हैं दोनों में अंतर और खासियतें।

बजाज चेतक

बजाजने अपने स्कूटरमें 3kwh की क्षमताकी IP67 रेटेड लिथियम-आईऑन बैटरी दी गयी हैं।जो की फुल्ली चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता हैं। अगर इसमें क्विक चार्जिंग सिस्टम उसे किया जाये तो उसे चार्ज होने मैं महज 4  घंटे में चार्ज हो जाती हैं।  इसमें दी गयी मोटर 4kW की पावर और 16Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती हैं। यह स्कूटर इको मोड में 95 km रेंज देती हैं और स्पोर्ट्स मोड में 85 Km का रेंज देती हैं। Bajaj Chetak की एक्स शोरूम कीमत 1 लाख से 1 .15 लाख रुपये राखी गयी हैं।

TVS iQube

TVS ने अपने स्कूटरमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरीदी हैं। जो की सिंगल चार्ज मैं ही 75 किलोमीटर तक का सफर तय कर लेती हैं। उसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटा हैं। इसमें 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया हैं। ये स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 40km/h का स्पीड पकड़ लेती हैं।

TVS iQube की एक्स शोरूम कीमत 1 लाख रुपये हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *