इस इंसान की तो किस्मत ही खुल गई, 1 रुपिए में खरीदी हुई चम्मच 2 लाख में बिकी।

Informational

कहीं बार कबाड़ी में पड़ी चीजें भी आपको बहुत बड़ी दौलत देके जाती हैं। आज हम आपके सामने लेकर आए हैं ऐसा ही एक किस्सा जहां पर एक पुरानी चम्मच ने एक इंसान की किस्मत बदल दी। यह किस्सा है लंदन में रहने वाले एक इंसान का जिसको पुरानी चीजें खरीदने का शौक था इस शौक के चलते उसने एक दिन एक पुरानी चम्मच खरीदी जो बाकी चम्मच से थोड़ी अलग थी टूटी हुई कबाड़ के चम्मच लेकर वह घर पहुंचा। कुछ सालों तक यह चम्मच उसके बाकी के सामान के साथ ही पड़ी रही।

कुछ सालों बाद उसको पैसे की जरूरत महसूस हुई और उसने इकट्ठा की हुई पुरानी चीजों में से उसने कुछ चीजें बेचने का तय किया। लंदन के एक ऑक्शन हाउस में पहुंचा ऑक्शन हाउस यानी जहां पर पुरानी चीजों की बोली लगाई जाती है और जो सबसे ज्यादा कीमत बोलता है उसको वह खरीदने का मौका मिलता है। जब यह आदमी ऑक्शन हाउस पहुंचा तो उसने यह चम्मच वहां बैठे एक एक्सपर्ट को दिखाएं एक्सपर्ट ने उनको बताया कि या 700 साल पुराना चम्मच है। और चम्मच की कीमत करीब 500 यूरो हे यानी ₹50000 मगर जब यह चम्मच ऑक्शन में बोली के लिए रखवाया तो बोली बढ़ती ही गई।

कुछ ही देर में इस चम्मच की बोली दो लाख तक पहुंच गई और एक रुपए में खरीदी हुई चम्मच ₹200000 में बिकी। जब मीडिया कर्मियों ने इस इंसान से बात करते हुए पूछा कि इतनी बड़ी रकम का आप क्या करोगे तो उस आदमी ने बताया कि ऐसा मेरे लिए किस्मत के खेल के समान है तो मे इस पैसे से यूरोप यात्रा करूंगा । ऐसी और भी कई कहानियां हे जिसमे पुरानी चीजे इक्कठा करने वालों की किस्मत रातों-रात बदल दी है क्योंकि खरीदते वक्त और बेचते वक्त आदमी को उसकी सही कीमत पता नहीं होती मगर जब उसी चीज को एक्सपर्ट उनको देखते हैं तो उनकी सही कीमत पता लगा सकते हैं। अगर आपके भी घर में ऐसी पुरानी चीजें पड़ी हुई है तो उसको विशेषज्ञों को दिखाना चाहिए हो सकता है कि उस चीज की कीमत लाखों या करोड़ों में हो और आपको बेकार से लगने वाली चीज आपकी भी किस्मत बदल दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *