इलेक्ट्रिक Hero Splendor! लाकर हो जाएं टेंशन फ्री, 35000 रुपये में बाइक लेकर होगा फायदा

News

पेट्रोल कीमत की बढ़ती कीमते और पर्यावरण की सुरक्षा के मसले को लेकर दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग बढ़ रही हैं। भारत एक ऐसा मार्किट हैं जहा हर रोज नयी कम्पनिया अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर अपना किस्मत आजमाने आती हैं। लेकिन हर कोई नए इलेक्ट्रिक व्हीकल नहीं खरीद सकता लेकिन बड़ी आसानी से उसे एक इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदल सकता हैं।

जी हां, जहां कुछ हफ्तों पहले ही कारों के लिए ईवी कन्वर्जन किट पेश किया जा चुका है, वहीं मोटरसाइकिल के लिए इलेक्ट्रिक किट को पिछले महीने लॉन्च कर दिया गया था। थाणे बेस्ड एक ईवी स्टार्टअप गोगोए 1 मोटरसाइकिल के लिए पहला ऐसा ईवी कन्वर्जन किट लेकर आ गए हैं जिसे RTO का अप्रूवल मिल गया है।इस किट के जरिये अगर आप अपने व्हीकल को इलेक्ट्रिक में बदलना चाहते हैं तो आपको 35,000 रुपये खर्च करने की जरुरत पड़ेगी। इसके साथ आपको अलग से GST भरना होगा जोकि 6,300 रुपये हैं ।

गोगोए1 की किट को 3 साल की वारंटी के साथ पेश किया जा चुका है। इसके अलावा आपको अपनी मोटरसाइकिल की रेन्ज 151 किमी प्रति चार्ज करवाना होता है तो इसके लिए पूरे बैटरी पैक पर आपको 95,000 रुपये का खर्च करना होगा। गोगोए1 ने देशभर के 36 आरटीओ पर इंस्टॉलेशन सेटअप लगाया गया है और इस संख्या में जल्द ही बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

इसे आरटीओ की मंजूरी मिल जाने के कारन बाइक का इंश्योरेंस भी हो पाएगा और टू-व्हीलर की हालत के हिसाब से इसकी वेल्यू तय कर दिया जाएगा। इसमें आपके दो-पहिया का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं बदला जाएगा। लेकिन उसके लिए ग्रीन नंबर प्लेट जरूर मिलेगी। इस ईवी कन्वर्जन किट में 2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगाया जाएगा जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर से लैस रहेगा।

अभी एक हीरो स्प्लैंडर को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया जा चुका है। इसमें हीरो स्प्लैंडर में बजाज पल्सर से लिए गए ब्रेक्स और शूज लगाया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर की क्षमता 2.4 बीएचपी ताकत और 63 एनएम पीक टॉर्क दी गई है, हालांकि अधिकतम ताकत को 6.2 बीएचपी तक बढ़ाया जाएगा। इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर की टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा होने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में यह ओवर आल व्हीकल की कीमत में इजाफा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *