आसमान छूती कीमतों ने बिगाड़ा टमाटर का स्वाद, एक महीने में 4 गुना बढ़े दाम, जानिए कब तक मिलेगी राहत

Informational News

पुरे देश में अभी त्योहारों का माहौल चल रहा है। बारिश लगभग विदाय ले चुकी है और ठंड ने दस्तक दे दी है। फिर भी देश में लोगो का हाल बेहाल हो गया है। देश में लोग त्यौहार भी अच्छे से एन्जॉय नहीं कर पा रहा है। इसका कारण बताया जा रहा है बढ़ते हुए सब्जियों के दाम। कुछ दिनों पहले पेट्रोल ,डीजल ,रसोईगैस और खाने के तेल के दामों में तेजी आयी थी ,तो सब्जिया भी भला कैसे पीछे रहती।

घर में इस्तमाल होने वाले आलू ,टमाटर और प्याज की बढ़ती कीमतों ने लोगो बहुत रुलाया है। आज हम बात करने वाले है के टमाटर की कीमतों में इतनी क्यों तेजी आयी है और आने वाले कितने समय के अंदर टमाटर के दाम कम होने की उम्मीद है।

आपको बतादे के हमारे देश में टमाटर सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश और महराष्ट्र में से आते है ,लेकिन इस साल इन दोनों राज्यों में बारिश के कारण टमाटर की फसल को काफी हद तक नुकसान पंहुचा है। इसकी वजह से टमाटर के दामों में इतनी तेजी देखने को मिल रही है। देश में सबसे ज्यादा महंगे टमाटर कलकत्ता में करीब 72 रूपये किलो बिक रही है। जो के पिछले महीने 38 रूपये करीब बिक रहे थे।

नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के मुताबिक अभी देश में बहुत सारी जगहों पर टमाटर की फसल उगाना शुरू हो गई है। टमाटर की फसल को तैयार होने में 2 से 3 महीने तक का वक्त लगता है। जैसे ही बाजार में टमाटर की नयी फसल आना शुरू होगी वैसे ही टमाटर के दामों गिरावट आने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *