आम नागरिकों की जेब पर बढ़ेगा बोझ, पहली तारीख से 1100 रुपये का हो सकता है घरेलू एलपीजी सिलेंडर

News

जून महीना अभी तो शुरू भी नहीं हुआ के देश के आम लोगो के लिए एक बहुत बुरी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है के जून महीने की पहली तारीख से घरेलु रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी हो सकती है। हर महीने की पहली तारीख को गैस कंपनियां दाम तय करती हैं। इस बार अनुमान है कि घेरलू एलपीजी के दाम 1100 रुपये को पार करने वाले हैं।

फ़िलहाल अभी फिलहाल दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1003 रुपये, मुंबई में 1002.5 रुपये, कोलकाता में 1029 रुपये और चेन्नई में 1058 रुपये है। ऐसे में आप 1 तारीख से पहले गैस बुक करवा कर कुछ बचत कर सकते हैं।

आपको बतादे के मई के महीने दो बार रसोई गैस के दामों मो बढ़ोतरी की गई थी। 7 मई को बपहली बार रसोई गैस के दाम बढ़ाये गए थे , इस दिन 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी इसके बाद 19 मई को फिर से 3.5 रुपये की वृद्धि की गई। यानी मई के महीने में रसोई गैस पर कुल 53.5 रुपये बढ़ाए गए थे।

इसके साथ साथ कॉमर्शियल सिलिंडर के दामों में भी बढ़ोतरी की गई थी बतादे के 1 मई को 19 किलोग्राम वाले कर्मशियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। दिल्ली में इसकी कीमत में 102 रुपये का इजाफा किया गया था। इसके बाद कर्मशियल सिलेंडर की कीमत राजधानी में 2355.5 रुपये हो गई थी। वहीं, 5 किलोग्राम के छोटे एलपीजी सिलेंडर की कीमत को बढ़ाकर 655 रुपये किया गया था।

जानकारों के अनुसार रसोई गैस की कीमतों के कई कारण है। सबसे बड़ा और मुख्य कारण तो यह है के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमत है। दूसरा कारण यह भी बताया जा रहा है के रुपये का डॉलर के मुकाबले कमजोर होना भी है। दरअसल, इस खरीद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर पर ही होती है और रुपये के कमजोर होने से भारत को अधिक मूल्य चुकाना पड़ता है। ईसके अलावा फिलहाल गैस की आपूर्ति इसकी मांग के अनुरुप नहीं हो पा रही है। यह भी गैस की कीमतों में वृद्धि का एक कारण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *