आप भी शायद ही जानते होगे ऐसे भारतीय लोगो को जिन्होंने देश का नाम रोशन किया मगर उनका जन्म आज के पाकिस्तान मे हुआ था.

Bollywood Informational News Political

भारत और पाकिस्तान जब अलग देश बने तो कही लोग पाकिस्तान से भारत आके बसे तो कही लोग भारत से पाकिस्तान मे जाके बेस आइये ऐसे ही कुछ भारतीयों के बारे मे जानते हे जिनका जन्म तो आज पाकिस्तान मे हुआ पर नाम भारत का ऊँचा किआ.

 

शेखर कपूर:

समीक्षकों द्वारा प्रशंसित निर्देशक और निर्माता, शेखर कपूर का जन्म दिसंबर 1945 को लाहौर में हुआ था। उनका परिवार विभाजन के दौरान भारत चला गया और विस्थापन से बचे रहने का उन पर बहुत प्रभाव पड़ा। कपूर ने भारतीय सिनेमा में महान अंतरराष्ट्रीय ख्याति लाई और दो बार अकादमी पुरस्कार विजेता भी रहे।

 

​दिलीप कुमार

बॉलीवुड दिग्गज अभिनेता दिलीप साहब का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था उनका असली नाम युसूफ खान था। उन्होंने बंटवारे से पहले ही बॉलीवुड मे अपनी जगह बना ली थी। इसके बाद जब भारत-पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तब भी वह पेशावर नही लौटे और यही बसने का फैसला किया।

ल्खा सिंह

राष्ट्रीय और अंतरास्ट्रीय खेलो मे भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने वाले मिल्खा सिंह का जन्म 20 नवंबर 1929 को गोविंदपुरा में हुआ था, जो वर्तमान में पाकिस्तान में पंजाब में स्थित है. मिल्खा सिंह मूवी मे भी इसके बारे मे बताया गया हे.

डॉ मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जन्म भी आज पाकिस्तान में हुआ था, जो बाद में भारत आए और भारत में ही बस गये। डॉ मनमोहन सिंह अपने काम के लिए दुनिया में जाने जाते हैं।

लालकृष्ण आडवाणी

लालकृष्ण आडवाणी भाजपा के संस्थापक और दिग्गज नेता हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की नींव रखने में भी मदद की है। आडवाणी का जन्म भी पाकिस्तान के कराची में हुआ था, लेकिन विभाजन के बाद वे भारत में बस गए और यही पानी कर्मभूमि बना दी।

गुलाम अली खान

उस्ताद बड़े गुलाम अली खान गायकी की दुनिया में एक बड़ा नाम है, जिनके गाने आज भी लोगों को दीवाना कर देते है । यह बिश्व विख्यात गायक का जन्म भी पाकिस्तान के कसूर में हुआ थाऔर फिर ये भी भारत में आके बस गए.

इनके आलावा MDH कम्पनी के स्थापक महर्षि गुलाटी का जन्म भी आज के पाकिस्तान मे हुआ था. वही मशहूर संगीतकार लुधियानवी। जोगेंद्र नाथ मंडल जो की पाकिस्तान मे मंत्री भी रहे थे वह भी बाद मे भारत आके बसे थे. सुनील दत्त, यश चोपडा, कपूर परिवार भी पेशावर से माना जाता हे राज कपूर जो की ऋषि कपुर के पिता थे वह पेशावर से आये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *