आपकी भी उम्र है 60 साल तो आपके खाते में हर महीने आएंगे 1800 रुपये, सरकार ने किया ऐलान, जानें किसे मिलेगा फायदा?

Informational

अगर आपकी उम्र 60 साल या उससे अधिक और आपके घर में कोई 60 साल की उम्र का बुजुर्ग है तो बतादे के उनको सरकार की तरफ से हर महीने 1800 रूपये मिलते है।

हमारे देश में केंद्र सरकर और राज्य सरकार देश और राज्य के जरुरत मंद लोगो के बहुत सारी योजनाए चलाते है ताकि ऐसी सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के बाद जरुरत मंद इंसान भी एक अच्छी ज़िन्दगी जी सके और उन्हें किसी के आगे अपना हाथ फैलाना ना पड़े। आज हम आपको राज्य सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको हर महीने करीब 1800 रुपये सरकार की ओर से मिलते है।

देश के सभी राज्यों में बुजुर्गो के लिये अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाईं जा रही हैं। आज हम आपको इस लेख में हरियाणा सरकार की वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें सरकार की ओर से प्रत्येक लाभार्थी को हर महीने 1800 रुपये उनके बैंक एकाउंट में मिलते है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की योजना

हरियाणा सरकार इस योजना की शुरुआत का मुख्य हेतु यही था के राज्य के जरुरत मंद वृद्ध लोगो को उनके बुढ़ापे में अपनी दवाई या फिर जरूरतों के लिए किसी भी तरह की परेशानी न हो और उनको किसी के सामने हाथ फैलाना ना पड़े। बतादे के इस योजना का लाभ 60 साल से अधिक उम्र की महिला या फिर पुरुष कोई भी इस योजना का फायदा ले सकता है। हरियाणा के वृद्ध नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना भी इस योजना को आरंभ करने का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है।

किन लोगों को मिलेगा इस योजना का फायदा

इस योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा राज्य के नागरिक ही ले सकते जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे ज्यादा की हो। इसके अलावा सभी स्रोतों से उसकी पति/पत्नी सहित आय प्रति वर्ष 2,00,000 रुपये से ज्यादा न हो।

हर महीने मिलेंगे 1800 रुपये

इस योजना के तहत सरकार की ओर से सभी लाभार्थियों को 1800 रुपये प्रतिमाह की राशि ट्रांसफर की जाती है यानी सालाना आपको पूरे 21600 रुपये मिलेंगे।

जैसे हर योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी दस्तावेज चाहिए वैसे ही इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदक का आधार कार्ड पहचान पत्र निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र आयु प्रमाण पत्र बैंक अकाउंट पासबुक मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तवेज आवश्यक है।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आप अटल सेवा केंद्र (CSC) की सहायता ले सकते हैं. इन केंद्रों पर जाकर आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. यहां पर मांगी गई सभी जानकारी देनी होगी और सभी डॉक्युमेंट्स भी अपलोड करने होंगे. इसके साथ ही ई-दिशा के जरिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं.

ऑफिशियल वेबसाइट

इस सरकारी योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट https://socialjusticehry.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस ऑफिशियल लिंक https://pmmodiyojana.in/wp-content/uploads/2020/02/Haryana-Old-Age-Pension-Form-Online-Application.pdf के जरिए खुद भी फॉर्म को डाउनलोड करके फिल करके जमा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *