आज लगने वाला है सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, ये 3 राशि वाले रहें सावधान!

Devotional

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हमारे जीवन पर चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण का बहुत गहरा असर पड़ता है । ज्योतिष शास्त्र की माने तो चन्द्र ग्रहण का हमारे जीवन मे बुरा असर पडता है। इस बार कार्तिक माह की पूर्णिमा को सदी का सबसे बड़ा चन्द्र ग्रहण होने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से बहुत खास माना गया है। चलिए जानते है इसकी वजह और उससे हमारे जीवन मे इसका कैसा असर होगा उसके बारे में।

ज्योतिष गणना के मुताबिक यह चंद्र ग्रहण कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन यानी के 19 नवम्बर को सुबह 11 बजकर 34 मिनीट से शुरू होगा और शाम के 5 बजकर 33 मिनिट पर खत्म होगा। 21मी सदी में इतने लंबे समय तक चलने वाला ग्रहण नही हुआ है। बतादे के यह चन्द्र ग्रहण की अवधि 5 घण्टे और 59 मिनिट की है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चन्द्र ग्रहण हमारे देश मे कुछ ही हिस्सो में दिखेगा जिससे हमारे देश मे इसका प्रभाव कम दिखाई देगा। हमारे देश मे चन्द्र ग्रहण को शुभ नही माना जाता क्योकि इसके बाद सूतक काल शुरू हो जाता है। यह चन्द्र ग्रहण एक उपछाया चन्द्र ग्रहण है जिसमे सूतक काल शुरू नही होता ।यही वजह है के यह चन्द्र ग्रहण ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक खास माना गया है।

ये राशि वाले लोग रहें सावधान

मेष- मेष राशि पर भी चंद्र ग्रहण का प्रभाव देखने को मिलेगा। आपको धन और सेहत के मामले में सावधानी बरतने की जरुरत है। जल्दबाजी में महत्वपूर्ण कार्यों को करने से बचें और इस दौरान कोई अहम फैसला न लें।

वृषभ- इस बार का चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में ही लग रहा है इसलिए आपको सावधान रहने की खास जरूरत है. विवादों से दूर रहें, तनाव से बचे रहेंगे. गाड़ी चलाते वक्त खास सावधानी बरतें. क्रोध, अहंकार और भ्रम की स्थिति से दूर रहने का प्रयास करें.

सिंह- चंद्र ग्रहण कृत्तिका नक्षत्र में लग रहा है. कृत्तिका नक्षत्र के स्वामी सूर्य हैं. सूर्य आपकी भी राशि के स्वामी हैं. इसलिए स्वभाव में विनम्रता और वाणी में मधुरता बनाए रखें. अधिकारों का गलत प्रयोग न करें.

इन बातों का रखें ख्याल

वैसे तो इस ग्रहण का असर भारत में देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन जानकार चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करने की सलाह देते हैं. ग्रहण खत्म होने पर स्नान करें और अगर आप गर्भवती हैं तो आपको विशेष ख्याल रखने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *