अमेरिकी कंपनी PEPSICO ने यूपी में शुरू किया आलू चिप्स प्लांट, 5000 किसानों को होगा फायदा

News

उत्तर प्रदेश के लोगो के लिये एक बहोत ही बड़ी खुशखबरी है। आपको बतादे के उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को मथुरा के कोसी कलां में 814 करोड़ की लागत से तैयार हुए पेप्सिको प्लांट लोकापर्ण किया है। उत्तरप्रदेश के लिए यह एक गर्व की बात है के एक अमेरिकी कंपनी पेप्सिको का यह भारत में किया गया अब तक का सबसे अधिक निवेश है। इससे मथुरा और आसपास के क्षेत्रों के करीब 1500 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। साथ ही आलू की खेती करने वाले 5000 से ज्यादा किसानों को लाभ मिलेगा।

योगी सरकार ने लगातार कम्पनियो के निवेश के लिये अनुकूल माहौल तैयार करने पर उत्तरप्रदेश अब देश में उद्यमियों की पहली पसंद बना गया है। पहले ऐसा नहीं था लेकिन योगी सरकार ने राज्य की औद्योगिक ​नीति में सुधार, नई एमएसएमई पॉलिसी, सिंगल विंडो क्लियरेंस में बदलाव करके उद्यमी उत्तर प्रदेश की ओर काफी ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। और तो और साथ में उन्हें सुरक्षा की गारंटी मिल रही है और संसाधन भी आसानी से मुहैया कराए जा रहे हैं.

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण कोरोना काल में भी रिकॉर्ड इंवेस्टमेंट हासिल करने में सफल रहे हैं। आपको बतादे के साल 2020 के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश देश में दूसरे पायदान पर था वही यूपी की साल 2019 में १२वी रैंकिंग पर था। तो इससे साफ दीखता है के योगी सरकार ने निवेशकों के लिए अच्छा काम किया है।

यह योगी सरकार की इंवेस्टमेंट फ्रेंडली पॉलिसी ही है जिसके कारण 2 साल से भी कम समय में शुरू हो गया है. पेप्सिको प्लांट से यूपी के लोगो को बहोत फायदा होने वाला है। इसमें सबसे पहले बात करे तो कम्पनी सालाना 1,50,000 टन आलू किसानो से खरीदने की संभावना जताई है। वही दूसरी तरफ कंपनी के मथुरा प्लांट में जहा आलू चिप्स बनाएगी उस प्लांट में 30 फीसदी महिलाएं काम करेंगी इससे महिलाए आत्मनिर्भर बनेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मशहूर आलू चिप्स ब्रैंड लेज (Lays) भी पेप्सिको कंपनी का ही उत्पाद है. इसके अलावा पेप्सी और कोका कोला भी पेप्सिको कंपनी के ही उत्पाद हैं. भारतीय मूल की इंद्रा नूई (Indra Nooyi) 2018 तक पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *