अमेरिकी कंपनी ट्राइटन भारत मे लगाएगी इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल प्लांट, 10000 करोड का निवेश, मिलेंगे रोजगार के अवसर

Informational News

पेट्रोल डीजल की कीमते और पॉलुशन कम करने की मांग बाजार मे इलेक्ट्रिकल वेहिकल की मांग बढा रही हे. साथ ही ग्लोबल वार्मिंग ग्रीनहाउस असर से बचने के लिए विकसित देश के साथ-साथ विकासशील देश भी पेट्रोल डीजल का इस्तेमाल कम करके एनवायरनमेट को बेहतर करने की हर संभव कोशिश कर रहे हे और इलेक्ट्रिकल वेहिकल को बढावा दे रहे हे.

मेक इन इंडिया की राह में भारत विश्व की कंपनियों को निवेश करने के लिए आमंत्रित कर रहा हे. जिससे देश मे विदेशी निवेशिकरण भी हो भारत के लोगों को नए रोजगार के अवसर पैदा हो. ऐसे में ऑटोमोबाइल का हब कहे जाने वाले गुजरात में ऑटोमोबाइल की बेहद कंपनी आई हुई है. गुजरात इलेक्ट्रिकल कार के उत्पादन के लिए नई कंपनियां लाने में लगा हुआ हे ऐसे मे अमेरिकी कंपनी ट्राइटन गुजरात के कछ जिले में 1.5 बिलियन यानी कि तकरीबन 10 हजार करोड़ का निवेश करने जा रही हे.

कंपनी इसी साल 1200 करोड का निवेश कर सकती है. इसके लिए गुजरात के भुज के पास कपनी ने 645 जमीन पर यह प्लांट बनाएगी. इससे तकरीबन 8000 से 10000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना जताई जा रही है. यह कम्पनी ट्राइटन ev लिथियम बैटरी बनाने के स्पेशलिस्ट माने जाते है.

यह कंपनी एक्सयूवी सेमी ट्रक, इलेक्ट्रिकल SUV, सिडान, डिफेंस या रक्षा क्षेत्र के वेहिकल बनाती है. कंपनी के सीईओ भी भारत के निवासी ही हे उनका नाम हिमांशु पटेल हे जो हाल ही में गुजरात आए थे. गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से मिले थे और यहां पर प्लांट लगाने की इच्छा जताई थी और उसके बाद यह एमओयू बनाये गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *