अब बुढ़ापा कटेगा मौज से सरकार की इस योजना में सिर्फ 7 रूपये के निवेश पर मिलेगा 5000 रुपया पेंशन

News

हमारे देश में हर कोई इंसान सेविंग करता है तो अपने भविष्य के लिए वर्तमान में सेविंग करता है। अगर आप भी अपने आने वाले भविष्य को लेकर के चिंतित है और अपना रिटायरमेंट यानी के बुढ़ापा अच्छे से बिताना चाहते है तो आप सरकार की इस योजना में निवेश कर सकते है। बतादे के सरकार की इस योजना में निवेश करने से आपको हर महीने 5000 रूपये मिलेंगे। चलिए जानते है इस योजना के बारे में।

हम बात कर रहे है अटल पेंशन योजना के बारे में। बतादे के सरकार द्वारा देश के करोड़ो मिडल क्लास के लोगो का बुढ़ापा आर्थिक प्रकार से सुरक्षित करने के लिए साल 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य वृद्धावस्था के दौरान आय सुरक्षा सुनिश्चित करना और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए निवेश करना है।

बतादे के 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। 20 वर्ष की आयु सीमा पूरी होने पर, वह 1000 रुपये, 3000 रुपये, 5000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकता है।सरकार की इस योजना में आप अपने बजट के मुताबिक हर महीने 1000 रुपए से लेकर 5000 हजार रुपए तक निवेश कर सकते हैं। सरकार की इस योजना से सिर्फ एक व्यक्ति ही नहीं बल्कि पति और पत्नी दोनों मिलकर करीब 10 हजार रुपए महीने तक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

अगर बुढापे में अच्छी पेंशन पाना चाहते हैं, तो आपको 18 साल की आयु से ही हर महीने 210 रुपए तक अटल पेंशन योजना में निवेश करना होगा। देखा जाए तो हर महीने 210 रुपए यानी प्रतिदिन 7 रुपए निवेश करने पर आपको 5000 रुपये हर महीने पेंशन के तौर पर बुढ़ापे में दिए जाएगे। वहीं अगर आप अपने बुढापे में बस 1000 रुपए महीने पेंशन के तौर पर पाना चाहते है, तो इसके लिए आपको 18 की आयु से ही हर महीने बस 42 रुपये इस योजना में जमा करवाने होंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उसका किसी भी बैंक में बचत खाता होना चाहिए। आवेदक के पास एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि उसका विवरण बैंक में पंजीकरण के समय देना होता है।

अटल पेन्शन योजना के लिये खाता कैसे खुलवाये?

जहां आपका बचत खाता है उस बैंक शाखा से संपर्क करें ।वहा जाके आप योजना जुड़े आपके सभी सवाल वहां पूछे उसके बाद आपको उचित लगे तो APY रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।आपको आधारकार्ड और मोबाइल नंबर देना होगा।सुनिश्चित करें कि मासिक योगदान हस्तांतरण के लिए आवश्यक राशि बैंक बचत खाते में जमा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *