अब बिना टिकट के भी कर सकते हैं ट्रेन से सफर, लेकिन पहले जान लें इन खास नियमों के बारे में

Informational News

रेलवे में सफ़र करना अब आपके लिए काफी आसन हो गया है. भारतीय रेलवे विभाग के आये नए नियमो ने यात्रिओ की सुविधा के लिए काफी काम किया है. आज तक आप बिना टिकिट के ट्रेन में सफ़र नहीं कर सकते थे, लेकिन अब यह मुमकिन हो गया है. जी हा आपने सही सुना, अब आप बिना टिकिट के भी तरेम में सफ़र शुरू कर सकते है, लेकिन उसके लिए आपको ट्रेन का यह नियम जान लेना जरुरी है.

अगर आप प्लेटफोर्म टिकिट लेकर प्लेटफोर्म पर चले गए है और आपको कही जाना है, लेकिन आपके पास उस ट्रेन की टिकिट या रिजर्वेशन नहीं है तो अब आप बिना टिकिट केभी सफ़र कर सकोगे. आपको जिस ट्रेन में जाना है उस ट्रेन में आपको प्लेटफोर्म टिकिट लेकर चढ़ जाना है और तुरंत टीटी को खोज कर उसके पास से टिकिट निकलवा देनी है. यात्रिओ की सुविधा को बढाने के लिए रेलवे विभाग यह नया नियम लाया है.

अगर आप ट्रेन में इस नियम का लाभ लेकर ट्रेन में चढ़ तो गए है. लेकिन अब टीटी आपको रिजर्वेशन वाली सिट को देने से मना कर सकता है, लेकिन आपको ट्रेन में सफ़र करने से नहीं रोक सकता. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो आपको 250 का चार्ज लगेगा और आप जहा जाना चाहते है वहा तक की टिकिट बनवा सकते है. यह नया नियम यात्रिओ को बहोत सहूलियत दे रहा है.

पहले जब आप प्लेटफोर्म टिकिट लेते थे तब आप ट्रेन में सफ़र नहीं कर सकते थे. लेकिन नए नियम के बाद अब प्लेटफोर्म टिकिट लेकर आप अब ट्रेन में चढ़ सकते है. प्लेटफोर्म टिकिट आपको बहोत अच्छी सहूलियत देती है की आपको ट्रेन में चढ़ने के पात्र बनाता है. आपको बतादे की आपको उसी केटेगरी का पैसा देना पड़ेगा जिसमे आप सफ़र कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *