अब ट्रेन में सफर करना हो जाएगा सस्ता, टिकट की नई कीमतो मे भारी गिरावट, नई कीमत जान के आप भी चौंक जाएंगे।

Informational News

भारत में ट्रेन का सफर सबसे सस्ता माना जाता है। भारत में आए दिन हजारों लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। आवा गमन के लिए ट्रेन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला जरिया है। बिना ट्रेन के भारत को सोचना भी मुश्किल है। ट्रेन की वजह से ही मध्यम से गरीब वर्ग के लोग भी अपने रिलेटिव अपने मित्रों को मिलने या घूमने जाने की सोच सकते हैं। पिछले कुछ समय से ट्रेन के टिकटों की कीमतें बढ़ गई थी मगर, अब अच्छी खबर मिल रही है कि ट्रेन की टिकट की कीमतों में भारी गिरावट आने वाली है जाने किस वजह से यह गिरावट आने वाली हे।

महामारी के वक्त से कही ट्रेन स्पेशल ट्रेनों के दर्जे में चल रही थी। इन ट्रेनों में पैसेंजर की संख्या नियमित रूप से कम रखें जा रही थी और उसका टिकिट किराया ज्यादा लिया जा रहा था। मिलती खबरों के अनुसार आने वाले दिनों में यानी इसी हफ्ते से स्पेशल ट्रेनों को सामान्य ट्रेन का दर्जा दिया जाएगा और उसमें पैसेंजर को की संख्या बढ़ाई जाएगी साथ ही 25 से 30% तक भाड़ा भी कम होने का अनुमान है। मिलती खबरों के अनुसार रेलवे अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव के लिए काम कर रही हैं जिससे आने वाले दिनों में टिकट कम कीमतों पर बुक करवा सकते हैं।

दक्षिण पूर्व जॉन से ही सिर्फ 90 ट्रेन स्पेशल ट्रेन के नाम से चल रही है वहीं 48 ट्रेन हॉलीडे स्पेशल ट्रेन बन कर चल रही थी। इन सभी ट्रेनों में यात्रियों को 25 से 30% का तक का भाडा ज्यादा चुकाना पड रहा था। अब जब यह ट्रेन आम दिनों की तरह चलेगी तब इसमें भाडा भी कम लगेगा, जिससे मध्यमवर्ग को और गरीब वर्ग को सीधा फायदा होगा। आपको बता दे कि जो लोग अभी से टिकट कटवा चुके हैं उनको यह लाभ नहीं होगा नाही रेलवे उन लोगों को पैसे वापस लौट आएगी। मगर जो लोग नए टिकट कटवा आएंगे उनको एक फायदा होने का संभव हो सकेगा!

एसी कोच में फिलहाल बेड रोल या कंबल नहीं मिल पाएगा, कोरोना प्रोटोकॉल का भी रखना होगा ध्यान। घटा हुआ किराया का लाभ आपको मिलेगा जिससे आप अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे में से कुछ पैसे बचा पाए। ट्रेन में हजारों लाखों लोग सफर करने की वजह से आम जनता को इससे भारी फायदा होने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *