अब जयपुर एयरपोर्ट भी 50 साल के लिये अडानी ग्रुप के नियंत्रण में ,इसके साथ 7 एयरपोर्ट हुए अडानी के

News

देश में पिछले कुछ सालो से कुछ कुछ सरकारी संस्थाओ को खानगी करने का फैसला लिया है। जिसमे एयरपोर्ट , एयर इणिडया और रेलवे का कुछ हिस्सा। अभी कुछ दिनों पहले ही टाटा ग्रुप में एयर इणिडया को खरीद लिया है। वैसे ही खबर आ रही है के जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी अडानी ग्रुप ने 50 के लिए सरकार से लीज पे लिया है। अडानी ग्रुप ने सोमवार के दिन एयर इण्डिया ऑथोरिटी से जयपुर एयरपोर्ट का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

आपको बतादे के देश के प्रमुख एयरपोर्ट का मैनेजमेंट प्राइवेट हाथों में देने के लिए केन्द्र सरकार ने साल 2019 में प्राइवेट कम्पनियो से बिडिंग मंगवाई थी। उसमे से सबसे ज्यादा बोली अडानी ग्रुप ने लगाई थी तो तब अडानी ग्रुप को अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, मंगलुरू, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम के एयरपोर्ट का सम्पूर्ण संचालन देने का फैसला हुआ था। अडानी ग्रुप की 300 हिस्सेदारी वाली सब्सिडियरी अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) ने GMR जैसी बड़ी कम्पनी को पीछे छोड़ते हुए 50 साल के लिए इन एयरपोर्ट को लीज पे लिया है।

सोमवार के दिन एयरपोर्ट के डायरेक्टर जेएस बलहाराने अडानी जयपुर इंटरनेशनल लिमिटेड के चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर विष्णु झा को एयरपोर्ट की कलात्मक चाबी सौंपी। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक एयरपोर्ट के डायरेक्टर बलहारा ने बताया के अब से जयपुर एयरपोर्ट का सम्पूर्ण नियंत्रण अडानी ग्रुप के पास है और अब से जयपुर एयरपोर्ट का ऑपरेशन, मैनेजमेंट और डेवलपमेंट अडानी समूह के पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा।

आपको बतादे के अडानी ग्रुप के पास पहले से ही छह एयरपोर्ट थे और उसके नियंत्रण में अब सातवां एयरपोर्ट आ गया है। इसके साथ ही अडानी समूह की सब्सिडियरी AAHL अब देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट कंपनी बन गई है। जयपुर एयरपोर्ट लीज पे मिलने के बाद अब कुल 7 एयरपोर्ट का मैनेजमेंट अडानी ग्रुप के पास आ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *