अब छुट्टे न होने का बहाना नही चलने वाला, डिजिटल भारत से जुडा भिखारी, कमाई देख रह जायेगे दंग

News

डिजिटल इंडिया की मुहीम से चाय की दुकान से बडे से शॉपिग मॉल मे हर जगह दिखने वाला UPI QR कोड अब भिखारी भी अपनाने लगे हे. ऐसा ही एक भिखारी QR कोड के साथ लोगो से पैसे मांगता देखा गया हे. जाँच पडताल मे पता चला की यह भिखारी बिहार के बेतिया का हे. इसकी वीडियो और फोटोज लोग खूब शेयर कर रहे हे. साथ ही कही लोग कमैंट्स शेयर कर के मिम्स या चुटकुलो के मजे भी ले रहे हे.

कही लोगो ने फोटोज वीडियो देखते हुए बताया की यह तो डिजिटल इंडिया की मुहीम से जुड़ गया किसी ने बताया अब छुट्टे न होने का बहाना नहीं चलेगा तो किसी ने बताया राजू बन गया जेंटलमैन. वहीं ऑनलाइन पेमेंट के जरिए भिक्षा लेने पर शहर में उसको लेकर चर्चा का विषय बना हुआ हे. इस भिखारी का नाम राजू पटेल बताया जा रहा हे. वह Google Pay, Phonepe, pay tm जैसे कही माध्यम से भीख मांग रहे हे.

ऑनलाइन पेमेंट को उपयोग मे लेने की बडी वजह:
राजू का कहना हे की महामारी मे लोग पैसे देने से परहेज करते थे या पास आने से डरते थे. ऐसे मे गुजरान चलाना मुश्किल हो गया. एक लड़के ने उन्हे UPI ऑनलाइन पेमेंट बारे मे बताया उनको भी यह आईडिया पसंद आया. तब से उन्होंने QR कोड से पेमेन्ट लेना शरू किया. राजू का कहना हे की जबसे उन्होने QR कोड की मदद ली हे उनको पहले से ज्यादा भीख मिलना शरू हो गई. साथ ही कोई छुट्टे न होने का बहाना करता हे तो उसके लिए भी यह काम आ जाता हे.

भिखारी भी वक्त के साथ अपग्रेड हो रहे हे. महामारी या छुट्टे के बहाने भी भिखारी को भीख मांगने से अब रोक नही पायेगा। राजू रेलवे स्टेशन बस स्टेशन के आसपास भीख मांगता नजर आता हे. उन्होने बैंक मे खता भी खुलवा रखा हे. जिससे पैसे उनके बैक अकाउट मे जमा होते रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *