अब आप भी लगवाएं फ्री में छत पर सोलर पैनल, जाने इस योजना के बारे में

Informational News

सोलर को छत पर लगाकर आप अपने घर का बिजली का बिल फ्री कर सकते है. सोलर को अपने छत पर लगवाने के लिए सरकार भी बहोत तेजी से काम कर रही है. लोगो को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर सब्सिडी मुहैया करवा रहे है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरो की छत पर सोलर को लगवा सके और पर्यावरण को हो रहे नुकसान को बचा सके.

सोलर रूफ टॉप को अपने छत पर लगवाने के लिए अलग अलग राज्यों में अलग अलग सब्सिडी मुहैया करवाई जा रही है. सोलर रूफ टॉप लगवाने के बाद आपके पैसे 4 से 5 साल के अंदर वसूल हो जाते है और बाकी के 20 साल आप फ्री में सोलर रूफ टॉप को इस्तेमाल कर सकते है. यानी की 5 साल बाद आपको फ्री में बिजली मिलेगी और आपके पैसे केवल 5 साल में वापिस आ जायेंगे और आपको सोलर फ्री में पड़ेगा.

सोलर रूफ टॉप को लगवाने के लिए कुछ प्रोसेस है जो आपको पहले करनी पड़ती है, उसके बाद ही आपको सोलर मिलेगा और उसके ऊपर सब्सिडी भी मिलेगी. सबसे पहले आपको Solarrooftop.gov.in पर जाना है. उसके बाद अप्लाई पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको अपना राज्य पसंद करना है. उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को भरकर सबमिट करना है. उसके बाद आपको जल्द ही सरकार की तरफ से सुचना मिलेगी.

सोलर रूफ टॉप लगवाने से हम अपनी बचत तो करते ही है साथ में पर्यावरण को हो रहे नुकसान कोभी काफी कम कर रहे है. जब हम बिजली का इस्तेमाल करते है तब हम पर्यावरण को नुकसान कर रहे होते है. सोलर रूफ टॉप से बनने वाली बिजली बिलकुल भी पर्यावरण को नुकसान नहीं करती है बल्कि यह एक रिन्यूएबल एनर्जी की तरह काम करती है. अगर आप भी पर्यावरण को बचाने में सहभागी बनना चाहते है तो जल्द अपने घर पर सोलर रूफ टॉप लगवाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *