अनिल अंबानी का ऐसा शेयर जो खपति निवेशकों को बना चुका है कंगाल! बिना सोचे समझे ऐसी कंपनी में नहीं करना चाहिए निवेश!

Informational

80 और 90 के दशक में धीरुभाई ने अपनी मेहनत से रिलायंस इंडस्ट्री को इंडिया में ही नहीं मगर पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट की वजह से मशहूर कर दिया था। धीरुभाई एक बहुत ही मेहनतशील इंसान थे। उन्होंने अपने शेरहोल्डरो को लाखों में कमाई करके दी है। उन्होंने ना सिर्फ रिलायंस इंडस्ट्री को मजबूत किया था साथ ही शेयरहोल्डर ओं का भी पैसा कहीं गुना ज्यादा कर दिया था। इंडिया में जब जब बड़े उद्योगपतियों का नाम लिया जाता है तब तक धीरुभाई का नाम पहली पंक्ति में होता है। धीरुभाई के दो बेटे हे, मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी। आज हम ऐसा शेयर देखने वाले हैं जिसकी कीमत एक वक्त पर आसमान छूती थी और आज कुछ चंद रुपयों मे हे।


अनिल अंबानी पहले से ही अपने शौक एवं राजनेताओं और बॉलीवुड के लोगों के साथ उठक बैठक की वजह से बहुत मशहूर थे। एक वक्त मुकेश ने जब अपनी पत्नि को 250 करोड़ का जेट प्लेन गिफ्ट किया तो अनिल अंबानी ने अपनी पत्नि को 400 करोड़ का याट गिफ्ट कर दिया था। अनिल अंबानी ने शादी भी मशहूर फिल्म एक्ट्रेस टीना अंबानी के साथ की हे। जब रिलायंस इंडस्ट्री का बंटवारा दोनों भाइयों में हुआ तो अनिल अंबानी के पास रिलायंस टेलीकॉम और कम्युनिकेशन, रिलायंस पावर, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे महत्वपूर्ण कंपनियों का कार्यभार संभालने का मौका मिला। मगर बोलते हैं ना जब किस्मत पलट आती है तो राजा को भी रंक बना देती हैं कुछ ऐसा ही यहां अनिल अंबानी के साथ हुआ।

 

अनिल अंबानी की रिलायंस की कंपनी में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली कंपनी उस वक्त आरकॉम को मानी जाती थी आरकॉम के शेयर 2007 में ही आसमान छू रहे थे लगभग तब उसकी कीमत एक शेयर की ₹700 से भी अधिक थी। मगर टेक्नोलॉजी के साथ अपने आप को बदलना सकने की वजह से और उनकी कंपटीशन में वोडाफोन और एयरटेल जैसी कंपनियों ने उनको पीछे छोड़ना शुरू किया और धीरे-धीरे आरकॉम के लोन बढ़ती गई एक वक्त ऐसा आया कि आरकॉम के शेयर की प्राइस ₹10 से भी कम हो गई आज आरकॉम का शेर आप को महज 2.75 रुपए में मिल सकता है।

अगर आपने 2007 में आरकॉम के ₹100000 के शेयर खरीदे होते तो आज उसकी वैल्यू ₹400 से भी कम होती है इसी से आप अंदाजा लगा सकते हो कि आरकॉम किस ऊंचाइयों पर थी और आज यह कंपनी किस हालात से गुजर रही है।

 

मुकेश अंबानी जहां अपनी सूझबूझ से अपनी कंपनियों को धीरे-धीरे आगे बढ़ा रहे थे वही अनिल अंबानी ने अपनी कंपनियो का कर्जा इस तरह बड़ा लिया कि वह चुका पाना भी आज मुश्किल साबित हो रहा है। रिलायंस ने एक रिपोर्ट में बताया था कि रिलायंस कम्युनिकेशन के लोन 26000 करोड तक है वहीं रिलायंस कैपिटल की लोन 20000 करोड तक की है। हम आशा करते हैं कि मुकेश अंबानी की तरह ही अनिल अंबानी भी अपनी कंपनी में सुधार कर कर ली हुई लोन चुका देंगे और दुबे हुए शेयर होल्डर को राहत देंगे!!

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *