अगर आपने भी इस तरह से लिया है पीएम किसान योजना का लाभ, तो होगी सख्‍‍‍त कार्रवाई, देने पड़ेंगे पैसे वापस!

Informational News

हमारे देश में पिछले कुछ समय से देश के किसानो आर्थिक रूप से मदद करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार छोटे किसानों को साल में तीन किस्तों में 6,000 रुपये की मदद करती है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। पीएम किसान योजना में कई ऐसे किसान शामिल हो गए हैं, जो इस योजना के नियम और शर्तों को पूरा नहीं कर रहे हैं और इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। सरकार ने ऐसे अपात्र किसानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए हैं. सरकार अब इन अपात्र किसानों से पूरे पैसे वसूल रही है।

किन किसानों को करना होगा पैसा वापस

अगर किसी परिवार में एक ही जमीन पर मां, पिता, पत्नी और बेटे पीएम किसान की किस्त पा रहे हैं तो उन्हें पैसा सरकार को वापिस लौटाना होगा। नियमों के तहत परिवार का एक ही सदस्य पीएम किसान के तहत किस्त पा सकता है. उन पर फ्रॉड का मामला दर्ज हो सकता है और ऐसे मामले में उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है.

जानिए क्या हैं नियम

सरकार ने इस योजना की पुरानी व्यवस्था में कुछ बदलाव किए हैं. अब पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ अब उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम पर खेत होगा. यानी कि पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. अगर आपके नाम पर भी खेत है तो तुरंत ये काम कर लें, वरना आपकी अगली किस्त अटक सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *