अंबानी को पीछे छोड गौतम अडानी बने भारत के सबसे आमिर इंसान, 100 बिलियन क्लब मे हुए शामिल, जाने कहा से आ रहा इतना पैसा

Informational News

अमीरो की लिस्ट मे अब भारत के बिजनेसमेन भी किसी से पीछे नहीं रहे. पिछले कुछ सालो मे गौतम अदानी ने अपनी नेटवर्थ मे भारी बढोतरी की हे. एक के बाद एक सब को पछाडते हुए वह भारत के सबसे आमिर इंसान और अब वह 100 बिलियन क्लब मे भी शामिल हो गए हे. सालो से भारत मे मुकेश अम्बानी ने अपना सर्वोच्च स्थान बनाये रखा था जिसे गौतम अडानी ने उन्हें पीछे छोड ते हुए भारत के सबसे आमिर इंसान बने हे। बीएसई और एनएसई उनकी कम्पनियो के द्वारा बेहत ही शानदार प्रदर्शन किया जा रहा हे, जिसकी वजह से उनकी संपत्ति तेजी से बड रही हे.

अंबानी भी अडानी से पीछे नै हे उनकी नेट वर्थ भी अडानी के साथ ही चल रही हे और 99 बिलियन के करीब हे. पिछले ५ सालो मे अडानी और अम्बानी ने जैम कर पैसा बनाया हे. अम्बानी भी अब पऑइल एंड केमिकल इंडस्ट्री से अपना ध्यान बदल के फ्यूचर टेक्नोलॉजी, रिटेल, जिओ पे दाव लगते दिखे जा रहे हे.

पिछले एक महीने सेअदानी ग्रुप के शेयरों ने स्टॉक एक्सचेंजों पर भारी रिटर्न दिया हे इसके साथ साथ गौतम अडानी भी अपनी कमाई मे बढोतरी कर रहा हे. अदानी ग्रुप की स्थापना 1988 मे हुई थी. अडानी ग्रुप मे आज सात सार्वजनिक रूप से बनी कंपनियां थी। अडानी ग्रुप का वेपर भी डाइवर्सिफाइड हे, जैसे के खनिज संसाधनों, रसद, ऊर्जा,कृषि, रक्षा और एयरोस्पेस हे. गौतम अडानी की अदानी पोर्ट्स मे तकरीबन उनकी 74% हिस्सेदारी है, वही अदानी एंटरप्राइजेज में 75% हिस्सेदारी है, और अदानी पावर मे भी 74% हिस्सेदारी है. यह शेयर की कीमत बढ़ने के साथ ही उनकी नेटवर्थ भी बढ़ती हे.

आपको बतादे की आज अदानी विल्मर, अदानी पावर, अदानी पोर्ट, अदानी इंटरप्राइजेज, अदानी टोटल गैस अपने 52 सप्ताह के हाई पर चल रहा हे. युद्ध की वजह से अच्छे अच्छे शेयर जहा संगर्ष कर रहे हे वही यह शेयर शानदार प्रदर्शन कर रहे हे. पिछले कुछ वक्त मे ही एंटरप्राइजेज में लगभग 24% की वृद्धि हुई, अदानी टोटल गैस के शेयरों में 29.5% से अधिक की वृद्धि हुई हे. आज गौतम अदानी दुनिया के 9 वे अमीर इंसान बन गए हे. उनकी सम्पति एलन मस्क और ऐमज़ॉन के संस्थापक जेफ बेजोज से भी तेजी से बढ रही हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *