हनुमान जी का ऐसा मंदिर जहा बैठ ती हे हनुमानजी की अदालत, जनसुनवाई पे किए जाते हे सारे दर्द दूर।

Devotional Informational

जैसा कि हम लोग जानते हैं हनुमान जी अमर है और अगर कलयुग में कोई भगवान अपनी मौजूदगी का एहसास देता हो तो वो महाबली पवनपुत्र हनुमान जी है।भगवान हनुमानजी को ताकत और बल का देवता कहा जाता है। भगवान हनुमान का पूजा पाठ करने से मनुष्य हर प्रकार के भय से मुक्त हो जाता है.भगवान हनुमानजी के भक्तो से भूत पिशाच दूर भागते है।

पूरे संसार में हनुमान जी के अनेकों मंदिर हे, और उनमें से कही चमत्कारिक भी है, आज ऐसे ही हनुमान मंदिर की बात करने जा रहे है। यह मंदिर मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में आया हुआ हे, यह मंदिर केसरीनंदन हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है। हनुमानजी के मंदिर की प्रतिमा यू तो दक्षिण दिशा में होती हे, पर आश्चर्य की बात तो यह हे की इस मंदिर की प्रतिमा पश्चिम दिशा में हे। इसी लिए इसे पूर्वमुखी हनुमान मंदिर भी कहते है। यहां के हनुमान मंदिर की प्रतिमा में सिर्फ सिर हे। भक्तगण हनुमान जी के सिर के दर्शन मात्र से ही अपने आपको धन्य मानते हे।

केसरीनन्दन हनुमान मंदिर में नारियर या श्रीफल को फोड़ा नही जाता बल्कि उसकी जालर बनाके लटकाई जाति हे। श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश करते ही अचंभित रह जाते हे, चारो तरफ नारियल की जालार दिखाई पड़ती है।

माना जाता हे की पूर्वमुखी हनुमान मंदिर में हनुमान जी जनसुनवाई करते हे। मंदिर में अपनी इच्छा या मन्नत को एक चिट्ठी में लिख के हनुमान जी के चरणों में रख दी जाती है। अगर आप साफ मन से श्रद्धा के साथ अपनी मन्नत मांगते हे तो वो यहां पर जरूर पूरी होती हे। हजारों श्रद्धालु का कहना हे कि उन्हों ने अपनी परेशानी कागज में लिख के हनुमान जी को बताई और हनुमान जी ने कुछ समय में उनकी परेशानियां दूर की। दूर दूर से लोग यहां अपनी मन्नते कागज में लिख के हनुमान जी के चरणों में सोपने आते हे।

आपका दिन शुभ रहे और हनुमान जी की असीम कृपा आप पे बनी रहे। जय बजरंग बली।। जय हनुमान ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *