सोने की कीमतो मे आई भारी कमी, अपने ऊपरी स्तर से 6000 रुपये सस्ता मिल रहा हे सोना!

News

त्योहारों के सीजन नजदीक रहे है, वैसे वैसे बाजारों में रौनक भी वापस लौट रही है। सोने की बढ़ी कीमतों ने सोने की चमक मध्यम वर्ग के लोगों के लिए फीकी कर दी थी मगर आज फिर से सोने की कीमत जब 50000 के भीतर आ गई है, तब सोने की मांग में फिर से धीरे-धीरे तेजी आ रही है। लोग अपनी बचत का कुछ हिस्सा सोने जैसी चीजों में निवेश करना पसंद करते हैं। कहीं लोगों का मानना है कि जहा शेयर मार्केट मैं जैसे डूब जाने का रिस्क रहेता है, उस तरीके का रिस्क सोने और चांदी की खरीदी पर नहीं रहता।

साथ ही भारतीय परिवारों के लिए सोना एक ऐसा साथी है, जो हर विपरीत परिस्थितियों में इंसान को वापस पटरी पर लाने के लिए मददगार साबित होता है. लोग जहां अच्छे वक्त में थोड़ा बहुत सोना खरीद के उसमे निवेश करते हैं वैसे ही बुरे वक्त, या आपदा के वक्त में, या घर में शादी के वक्त पर सोने को गिरवी रखे या बेच के अपना छोटा मोटा काम निकाल सकते हैं. जिससे उनको बैंक से या कहीं बाहर से लोन लेने की जरूरत नही पडती है. 28 सितंबर 2021 को भी भारतीय बाजार में सोने की कीमतों में कमी देखि गई थी। पिछले कुछ दिनो मे सोने की किमत मे इजाफा देखा गया हे. वही चांदी की किमते 65000 रुपये प्रति किग्रा के आसपास पर बंद हुई थी. आगे आने वाले त्योहारों मे सोने की मांग बढ सकती हे. आइये जानते हे, अलग अलग शहरो में सोने की कीमत क्या रही, NOTE: दी गई कीमत में थोड़ा फर्क रह सकता हे।

लखनऊ में 22 कैरट सोनेकी कीमत 45800 रही, वही २४ कैरट सोने की किमत ५८८०० के करीब रही. पटना में २२ कैरट सोनेकी कीमत 46200, वही २४ कैरट सोने की किमत 49400 रही. चेन्नइ में २२ कैरट सोनेकी कीमत 45300, वही 24 कैरेट सोने की किमत ४९२०० के करीब रही. अहमदवबाद मे २२ कैरट सोने की किमत 45900 और 24 केरेट सोने की किमत 49100 के करीब रही.

जयपुर मे सोने की किमत 22 केरेट के 47000 रही, वही 24 केरेट सोने की किमत 49600 रही. पूने मे सोने की किमते ५६१०० रूपिये २२ कैरट के और २४ कैरट की किमत ४९३०० के करिब रही. सोने को खरीद ने से पहेले उसकी अच्छे से जाँच करना जरुरी हे. सोने की कीमते एक वक्त 56000 रुपये के करीब पोहच गई थी, यह कीमत देखते हुए आज की कीमते 6000 रुपये से भी ज्यादा सस्ता हे. अगर आप भी सोने मे निवेश करने जा रहे हे तो किसी जानकर की राय जरुर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *