सिर्फ 342 रुपये मिल रहा है 4 लाख का फायदा, अब ना करें पैसा लगाने में देरी!

Informational

आज हम आपको इस लेक के माध्यम से सरकार की दो ऐसी बीमा योजना के बारे में बताएंगे जहा आप सिर्फ 342 रूपये का निवेश करके 4 लाख तक फायदा उठा सकते है। हम बात कर रहे है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के बारे में ,दोनों ही योजनाओं में 2-2 लाख रुपये का फायदा मिलता है। बतादे के दोनों योजनाओं का प्रीमियम कुल मिलाकर 342 रुपये (330+12) का है। आइए जानते हैं इन योजनाओं में क्या फायदा मिलता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक जीवन बीमा है, जिसमें 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना दुर्घटना बीमा योजना है, इसमें भी बीमा धारक को 2 लाख रुपये का कवर का लाभ मिलता है। इन स्कीम्स का फायदा लेने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का सालाना प्रीमियम महज 12 रुपये है। इस योजना में 18 से 70 साल तक की उम्र के भारतीय नागरिक लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से अपंग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है। स्‍थायी रूप से आंशिक अपंग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। तो आप भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का वार्षि‍क प्रीमि‍यम केवल 330 रुपये है। 18 से 50 साल तक की उम्र का नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है। इस बीमा योजना में पॉलिसी धारक को 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर देती है। किसी भी वजह से अगर बीमा धारक की मौत होती है तो नॉमिनी को 2 लाख रुपये की धनराशि मिलती है। PMJJBY का वार्षि‍क प्रीमि‍यम केवल 330 रुपये है। अगर कोई साल के बीच में PMJJBY से जुड़ता है।

अगर आप भी PMJJBY और PMSBY योजनाओ में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते है तो आपका जिस में एकाउंट है उस में या नजदीकी बैंक में जाकर यह बीमा योजना से जुड़ सकते है। हम आपसे निवेदन करते है के योजना से जुडी सभी जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में सम्पर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *