सिर्फ ₹20000 में शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस और हर महीने आप इससे कमा सकते हैं लाखों रुपये

News

हमने देखा है कि कहीं लोग अपनी नौकरी के साथ तो कुछ लोग आजीविका की खोज में छोटी मोटी धनराशि के साथ बिजनेस शुरू करते हैं और उसको एक बडी कामयाबी में बदलने में कामयाब रहते हैं या बदल देते हैं। आज हम कुछ ऐसे ही बिजनेस देखने जा रहे हैं जिसकी लागत बहुत कम है मगर अगर आप अच्छे से उसका मार्केटिंग करें तो उससे आप बहुत से पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बिजनेस

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस: अगरबत्ती रोजिदा जीवन मे उपयोग में ली जाने वाली चीज हे. इसकी मांग बाजार में हमेशा रहति हैं। अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को भारी निवेश की जरुरत  नही पढ़ती है. अगरबत्ती का बिजनेस करने के लिए गृह उद्योग से लोन ले सकते हैं जिसका ब्याज दर बहुत कम रहता है। अगरबत्ती का बिजनेस कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको कोइ भारी जगह की जरूरत पडति है। अलग-अलग फ्लेवर की अगरबत्ती बनाकर इसको सही तरीके से मार्केट में बेचे तो आपको अच्छा मुनाफा मिल ना पाए हैं।

चौक बनाने का बिजनेस: चौक ऐसी जरूरतमंद चीज है, जिसको स्कूल कॉलेज या घर पर भी बच्चों को पढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, और इसकी हमेशा भारी मांग रहती है। चौक बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम 15 से ₹20000 चाहिए होते हैं। आप सफेद चौक के साथ-साथ अलग-अलग कलर के चौक बना सकते हैं जिसके मांग भी बाजार में भारी रहती है। जहां सफेद चौक सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लिया जाता है वही अलग-अलग कलर के चौक का इस्तेमाल में होता रहा है। क्या चौक मुख्य रूप से प्लास्टर ऑफ पेरिस शहर बनाए जाते हैं। प्लास्टर ऑफ पेरिस सफेद रंग का पाउडर होता है यह मिट्टी जिप्सम नाम पर पत्थर से पाई जाती हैं।

लिफाफा या एन्वॉलप बनाने का बिजनेस: आजकल लिफाफा या एन्वॉलप का उपयोग बहूत ही आम हो गया हे. आजकल लिफाफा या एन्वॉलप का उपयोग बहुत ही ज्यादा हो रहा है चाहे वह नकद, या पैसे देने के लिए हो, या फिर कोई छोटी मोटी चीजें एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए या फिर इनविटेशन कार्ड हो या कोई लेटर हो इसको लिफाफे में रखकर एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाता हो। यह बिसनेस शुरू करने के लिए आपको ₹20000 का निवेश लगता है अगर यही बिजनेस आप मशीन लगाकर करना चाहे तो तीन लाख से चार लाख तक हो सकते है. मगर मशीन का उपयोग करने से प्रोडक्शन बढ़ जाएगा और अगर बाजार में अच्छे मांग रही तो आप इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो पर एक ही साल के भीतर मशीन को आप फ्री करवा सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *