सावन में शनिवार को करें ये 5 उपाय, दूर हो जाएगा शनि दोष

Devotional

सावन मा सबसे पवित्र महीना माना गया है कि, इस महीने में किए गए सभी कार्य सफल रहते हैं. हिंदू धर्म में इस महीने का महत्व बहुत अधिक होता है. इसमें भी भगवान शिव की पूजा और आराधना करने के लिए यह महीना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि, इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी परेशानियां दूर होती है और आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

यह भी पढ़े

अगर किसी की कुंडली में शनि ग्रह की दुर्दशा चल रही है. तो उसे श्रावण महीने में कुछ ऐसे उपाय है. जो अवश्य करने चाहिए. आज हम आपको श्रावण मास में शनिवार को करने वाले उपाय बताने जा रहे हैं. जिससे कि आपके जीवन में शनिदेव प्रसन्न रहेंगे और उनकी विशिष्ट कृपा आप पर बनी रहेगी.

सावन मास में शनिवार को करे ये 5 उपाय

सावन मास के हर शनिवार को भगवान शिव जी को घी का दिया और भगवान शनिदेव सरसों के तेल का दिया अवश्य जलाएं. दीया जलाने के बाद अपने सच्चे मन से दोनों देवताओं का ध्यान करते हुए अपनी समस्याएं उन्हें बताएं. यह करने से आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएगी और शनि दोष से भी आपको छुटकारा मिलेगा.

रुद्राक्ष भगवान शिव को प्रिय होता है. ऐसा माना जाता है कि. रुद्राक्ष भगवान शिव के आसु जमीन पर गिरने से उसके पेड़ की उत्पत्ति हुई थी. शनिवार के दिन स्नान कर-कर रुद्राक्ष की माला से शनि देव के मंत्र का जाप करने से आपके रुके हुए काम बनने लगते हैं और शनिदेव के दुष्प्रभाव दूर होते हैं.

ऐसा माना जाता है कि, भगवान शनि देव जी भगवान शिव जी की पूजा करते हैं. ऐसे में श्रावण मास में आप भगवान शिव जी के साथ-साथ शनिदेव की भी पूजा अर्चना करते हैं तो, आपको अवश्य लाभ मिलेगा. आपके रुके हुए सभी कार्य सफलता से पूर्ण होगे. आपके जीवन के सभी दुख गायब हो जाएंगे और आपके जीवन में सकारात्मकता का फैलाव होगा.

सावन महीने के शनिवार शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दिया प्रज्वलित करने से, शनिदेव की कृपा आप पर बनी रहती है. पीपल के पेड़ को दिया जलाने के बाद जल में तील मिलाकर वृक्ष को पानी देना चाहिए. इस उपाय को आजमाने से शनिदेव के बड़े से बड़े प्रकोप से बचा जा सकता है.

सावन मास के हर शनिवार शाम को स्नान करके सफेद या नीले रंग के कपड़े पहन लेने चाहिए. उसके बाद एक तांबे के लोटे में पानी लेकर उसमें काले तिल के कुछ दाने डाल देने चाहिए. इसे शिवलिंग पर जलाभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. एक बार भगवान शिव प्रसन्न हो जाए तो, शनि देव जी आपके ऊपर से अपनी बुरी दशा हटा लेते हैं. जिससे आपको शनि दोष से मुक्ति मिलती है.

ऐसी ही रोचक जानकारी हर रोज पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और इस लेख को अपने परिजनों और मित्रों के साथ शेयर करना ना भूले. जिससे उनको भी मदद मिल सके. धन्यवाद.

ऊपर बताई गई जानकारी धार्मिक आस्थाओं और अलौकिक मान्यताओं पर आधारित है. जिसे मात्र लोगों की रुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *