सावन का महिमा :इस साल सावन का हर सोमवार है खास, प्रत्येक सोमवार को पड़ेंगे ये व्रत-त्योहार

Devotional News

हिन्दू धर्म का सबसे पवित्र माह यानि के सावन माह इस साल 14 जुलाई से शुरू हो चुका है। जैसा के हम सभी लोग जानते है के हमारे हिन्दू धर्म में भगवान शिव की भक्ति करने के लिए यह सावन का पूरा महीना बहुत ही ख़ास माना जाता है। भगवान शिव के मंदिरो में बहुत ही भारी तादात में उनके भक्त बाबा भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए आते है।

यह भी पढ़े

शिवालय हर-हर महादेव से गुंजायमान है। भगवान भोलेनाथ को रिझाने के लिए विशेष पूजा अर्चना लोग करेंगे। सावन महीने को श्रावण मास भी कहा जाता है। सावन महीने में हर सोमवार को शिव के भक्त उपवास रखते हैं, जिसे सावन सोमवार के नाम से जाना जाता है। वहीं, शिव भक्त अपने कंधों पर कांवड़ लेकर हरिद्वार, देवघर और कई अन्य पवित्र स्थानों की यात्रा करते हैं. आइये जानते हैं इस साल सावन सोमवार क्यों है खास?

इस बार कितने होंगे सावन सोमवार?

इस बार सावन महीना विशेष संयोग लेकर आया है. इस बार शिव के हर सोमवार को व्रत त्योहार होंगे, जिस कारण सावन सोमवार भक्तों के लिए अधिक लाभदायक होंगे. हिंदू पंचांग के अनुसार, 14 जुलाई को सावन महीना शुरू हो चुका है, जो 12 अगस्त को समाप्त होगा. 18 जुलाई को सावन का पहला सोमवार पड़ेगा. दूसरा सोमवार 25 जुलाई को पड़ेगा. तीसरा सोमवार 01 अगस्त और अंतिम सोमवार 8 अगस्त को पड़ेगा.

इस बार सावन महीना क्यों है खास?

वैसे तो हर वर्ष सावन महीना किसी ना किसी शुभ संयोग के साथ ही शुरू होता है, लेकिन इस बार ना केवल शुभ संयोग के साथ सावन महीना शुरू हो रहा है, बल्कि इस बार हर सावन सोमवार को भी विशेष संयोग बन रहा है. इस बार सावन में कुल 4 सोमवारी व्रत होंगे. सावन महीना पूजा-पाठ से भरा हुआ है. इस बार सावन महीने में 24 जुलाई को कामिका एकादशी, 26 जुलाई को मासिक शिवरात्रि, 31 जुलाई को हरतालिका तीज और 12 अगस्त श्रावण पूर्णिमा जैसे व्रत त्योहार पड़ रहे हैं।

सावन महीने का महत्व

सावन का महीना भगवान शिव का महीना का माना जाता है. सावन महीने में लोग व्रत रखते हैं, जिससे उनको मनचाहा फल मिलता है. मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शंकर अपनी तपस्या में लीन थे. सावन सोमवार का व्रत रखने से जीवन में सफलता और भगवान शंकर का आशीर्वाद मिलता है. अविवाहित कन्याओं के लिए भी सावन का महीना बेहद लाभदायक होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *