सक्सेस स्टोरी: कडी महेनत और शानदार बीजनेस आइडिया से कम उम्र मे ही काबरा ग्लोबल को पहुंचाया कामियाबी के शिखर पर

Informational News

भारत अपनी मिठाइयों के लिए दुनिया भर में मशहूर है, चाहे वह रसगुल्ला हो जलेबी हो या फिर लड्डू हो या गेवर हो. भारतीय बाजार में हजारो तरह की मिठाई बेची जाती है, ऐसे में मिष्ठान को काबरा ग्लोबल के द्वारा एक अलग रूप दिया गया. कैसे हम जानते हैं दूध आधारित आइसक्रीम के अलावा एक मिठाई ऐसी भी है जो मेलों में स्कूल के बाहर बहुत बेची जाती थी जैसे की आइस पॉप सिकल्स, जिसे कुछ लोग पेप्सी या लिक्विड केन्डी भी कहते हे.

इस कम्पनी को आगे लेके जा रहे रवि कब्र ने बताया की आइस पोप्सिकल भारत में सबसे मशहूर हे, जिसे अक्सर लोग कैंडी या पेप्सी के तौर पर जानते हे. आगे बताया की 2020 में आइसक्रीम का बाजार तकरीबन 14000 करोड रुपए से अधिक हो गया है. ज्यादातर आइस पोप्सिकल बनाने वाले आजकल कम ही देखने को मिलते हे. वैसे मे रवि ने बिना केमिकल का आइस पॉलसीकल बनाकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है.

आपको बता दें कि1980 में रवि के पिता प्रवीण काबरा ने यह एफएमसीजी कंपनी की शुरुआत की थी. उनके पुत्र  रवि पिछले सालो ऑस्ट्रेलिया में अपनी पढ़ाई कर रहे थे उनको एहसास हुआ कि पोप्सिकल यहां मशहूर है साथ ही इसे अछि तरह बनाया गया हे जिससे हानि न हो. अगर भारत मे भी इसे अछि क्वालिटी का दिया जायेगा तो लोग इसे पसंद करेंगे। जब हम ऑस्ट्रेलिया से वापस घर आए तो हमारे साथ पोप्सिकल ले आये.

तब तक काबरा फॅमिली का बिस्किट और कैंडिस बनाने का बिसजनेस अच्छा चल रहा था. तब रवि को बीजनेस बडा करने का आईडिया आया. इसके बाद रवि और उनकी पत्नी ने बाजार में इस प्रोडक्ट के बारे में जानना शुरू किया। इस बिसनेस के साथ जुड लोगो से बात करनी शरू की. 2021 में उन्होंने अपनी प्रोडक्ट लांच किया।

आज यह प्रोडक्ट 6 अलग अलग फ्लेवर मे उपलब्ध हे. इसमें ऑर्गेनिक फलों और सब्जियों से जूस मिकालकर उसको नेचुरल टेस्ट दिया गया है. यह ब्रांड अपनी खुद की वेबसाइट से तो सेलिंग करता ही है साथ में फ्लिपकार्ट आमजॉन से भी बाजार में सेलिंग करता है. इसके अलावा देश भर में इसकी 2000 खुदरा दुकानों के माध्यम से भी अपना माल बेचते है.

अगर काबराग्लोबल की दूसरी प्रोडक्ट की बात की जाए तो बॉयल्ड शुगर कैडी, लॉलीपॉप्स, बबलगम्सम, पोप्सिकल यानी कि पेप्सी जो6 टेस्ट में मौजूद है जैसे कि रासबेरी, ऑरेंज, कोला, मैंगो, और लेमन इसको विदेशों में एक्सपोर्ट भी किया जाता है. इसमें कंपनी के मुताबिक आर्टिफिशियल कलर, फ्लेवर का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इसके अलावा काबरा ग्लोबल बिस्किट भी बनाती है जैसे कि ग्लूकोस बिस्किट, क्रीम बिस्किट, सोल्टेड बिस्किट, मैरिड बिस्किट्स। कम्पनी का ऑफिस बंजारा हिल्स हैदराबाद में आया हुआ हे. शार्क टेंक मे भी इनको 1 करोड का इन्वेस्टमेट मिला हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *