शिव जी पर खास: घर पर रखते हैं शिवलिंग तो जरूर जान लीजिये ये बातें, कहीं कुछ गलत तो नहीं कर रहे आप

Devotional Informational

शिवरात्रि से पहले जरूर जान ले यह खास बात, शिवरात्रि भगवान शिव की पूजा के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता हैं। कहते हैं की शिवरात्रि के दिन शुद्ध तन-मन से व्रत और पूजा-पाठ करने से है। भोलेनाथ उसपर जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपनी खास महिमा सदैव उस पर बनाये रखते हैं। शिवशंकर की पूजा शिवलिंग रूप में ज्यादा फलदायी मानी जाती है।

ज्यादातर मंदिरों में शिवलिंग स्थापित होते हैं। लेकिन काफी लोग शिवलिंग को घर में भी ले आते हैं और शिवलिंग की पूजा-पाठ शुरू कर देते हैं। लेकिन घर में शिवलिंग रखने से पहले कुछ विशेष बातों को जान लेना बेहद जरुरी है। जिससे वह अशुभ फलदायी न हो।

  1. सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे की घर में एक से ज्यादा शिवलिंग न हो।
  2. कहते हैं कि घर में जो शिवलिंग रखा जाए, वह अंगूठे के आकार से ज्यादा बड़ा ना हो। मतलब घर में रखा गया शिवलिंग छोटा हो इस बात का ध्यान रखना चाहिए।
  3. शिवलिंग लाते समय ध्यान रखें कि शिवलिंग सोने, चांदी या तांबे का होना चाहिए। शुद्ध मिट्टी या पत्थर का भी हो सकता है। पारद शिवलिंग को भी घर में स्थापित कर सकते हैं।
  4. ध्यान रहे कि जहां शिवलिंग रखें, वहां शिव जी का परिवार भी होना चाहिए ,साथ में नंदी भी रखे।
  5. अगर शिवलिंग घर में रखा है तो ध्यान रखिए कि उसे रोज जल या दूध अर्पित करना है और शिवलिंग पर एक जलधारा लगा ने से भी वो शुभफल दायी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *