जाने 12 ज्योतिर्लिंग मे से कोनसा ज्योतिर्लिंग कहा मौजूद और क्या हे इनकी इनकी विशेषता

Devotional

भगवन शिवजी के कई प्रसिद्ध मंदिर और शिवालय है साथ ही हर गांव हर शहर आपको शिव मंदिर मिल जायेगा, लेकिन भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों का अपना अलग ही महत्व है. पुराणों और धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इन 12 स्थानों पर जो शिवलिंग मौजूद हैं उनमें ज्योति के रूप में स्वयं भगवान शिव विराजमान हैं. या कहे तो यह १२ जगहो पर भगवन शिव प्रगट हुए थे, यही कारण है कि इन्हें ज्योतिर्लिंग कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन मात्र से ही मानव का कल्याण हो जाता हे और सभी पाप दूर हो जाते हैं. जाने देशभर में कहां-कहां पर हैं ये 12 ज्योतिर्लिंग।

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग (गुजरात)
गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित सोमनाथ ज्योतिर्लिंग को पृथ्वी का पहला ज्योतिर्लिंग माना जाता है। माना जाता हे की आदिकाल में यहाँ ज्योतिर्लिंग जमीं से कुछ फीट ऊपर हवा मे तेरा करता था! यह मंदिर सोने से बना हुआ था और इस्पे कही बार लूंट हुई थी. आजाद भारत मे सरदार वल्लभ भाई की निगरानी मे यहाँ पर भव्य ज्योतिर्लिंग बनाया गया।

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग (आंध्र प्रदेश)
मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के तट पर श्रीशैल नाम के पर्वत पर स्थित  है। जब कार्तिके भगवान से रूठ के यहा ए थे तब उनको मनाने के लिए शिवजी यहा प्रगट हुए थे.

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग (मध्य प्रदेश): मशहूर ज्योतिर्लिंगों में से एक यानि मध्य प्रदेश स्थित के उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग। ये एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है। यहां प्रतिदिन भस्मारती होती हे.

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग (मध्य प्रदेश):मध्य प्रदेश मे इंदौर शहर के पास जिस स्थान पर यह ज्योतिर्लिंग है, उस स्थान पर नर्मदा नदी बहती है और पहाड़ी के चारों ओर नदी बहने से यहां ॐ का आकार बनता है।  जिससे यह ॐ कालेश्वर के नाम से मशहूर हे.

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग (उत्तराखंड): केदारनाथ स्थित ज्योतिर्लिंग उत्तराखंड में हिमालय की केदार नामक चोटी पर स्थित है। केदारनाथ समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहा पर जाने के लिए आप को हेलीकॉप्टर, पैदल रास्ता या खच्चर घोडे का सहारा ले सकते हे. पहाडो की चढाई काफी मुश्किल बताई जाती हे.

बाबा विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग (उत्तर प्रदेश): बाबा विश्वनाथ का यह ज्योतिर्लिंग उत्तर प्रदेश की धार्मिक राजधानी माने जाने वाली वाराणसी शहर में स्थित है। हल ही मे यहाँ पर कॉरिडोर बनाया गया हे.

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग (झारखंड): रावण ने उसके नौ सिर काट दिए। शिव ने उन्हें पुनर्जीवित किया और वैद्य की तरह सिर को शरीर से जोड़ दिया और इसलिए इस ज्योतिर्लिंग को वैद्यनाथ के नाम से जाना जाने लगा।

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग (गुजरात): नागेश्वर ज्योतिर्लिंग गुजरात के बड़ौदा क्षेत्र में गोमती द्वारका के करीब स्थित है।
त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग (महाराष्ट्र): त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है। त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के निकट ब्रह्मागिरि नाम का पर्वत है। इसी पर्वत से गोदावरी नदी शुरू होती है।

घुश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग (महाराष्ट्र): घुश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के संभाजीनगर के समीप दौलताबाद के पास स्थित है।
रामेश्वरम् ज्योतिर्लिंग (तमिलनाडु): यह ज्योतिर्लिंग की स्थापना भगवान राम ने की थी और यहा पर भगवान शिव ने दर्शन दिए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *