शानदार योजना : पैसा डबल से होने से कोई नहीं रोक सकता, बनेंगे 2 लाख रु के 4 लाख रु

Informational

हम जब भी निवेश के बारे में सोचते है तो हमारे मन में ख्याल आता है के हमारे पैसे डूबेंगे तो नहीं। इसीलिए हमारे देश में ज्यादतर लोग ऐसी जगह पैसा निवेश करते है जहा उनका पैसा काफी सुरक्षित रहे। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले है जहा आपके पैसे सुरक्षित भी रहेंगे और कुछ समय में ही पैसे डबल हो जायेंगे।

हम बात करे रहे है पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना के बारे में। आपको बतादे के पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो रिस्क नहीं लेना चाहते तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है।

किसान विकास पत्र एक एकमुश्त योजना है, जिसे भारत सरकार चलाती है। यह मुख्य रूप से किसानों और कम आय वाले लोगों के लिए है ताकि वे अपने पैसे को लंबे समय तक बचा सकें। देशभर के डाकघरों और बड़े बैंकों के जरिये आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें कम- से-कम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, जबकि अधिकतम की सीमा नहीं है। अगर योजना में 50,000 रुपये निवेश करते हैं तो मेच्योरिटी पर एक लाख रुपये मिलेंगे।

इस योजना के तहत आपको सालाना 6.9 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। 10 साल 4 महीने में आपका गारंटीड डबल होगा। यही इस स्कीम की खासियत है। यदि आप 2 लाख रु का निवेश करें तो बिना किसी टेंशन और जोखिम के आपको 10 साल 4 महीने बाद 4 लाख रु मिल जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *