शख्स ने Activa के लिए खरीदी VIP नंबर प्लेट, 71 हजार के स्कूटर के लिए खर्च किए 15 लाख रुपए

News

आप जब भी कोई वाहन खरीदते हैं तो इसके साथ किसी खास नंबर मिलने की एक उम्मीद जरूर लगाते हैं। कुछ लोगों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर VIP है या सामान्य, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये एक जुनून सा होता है कि गाड़ी में होगा तो यही नंबर होगा चाहे उसके लिए पैसा ही खर्च क्यूं ना करना पड़ जाए. बाइक हो या कार, वीआईपी नंबर पसंद करने वाले बड़ी रकम खर्च करके भी अपनी पसंद का रजिस्ट्रेशन नंबर अपने वाहन के लिए हासिल करते हैं।

बतादे के चंडीगढ़ के एक शख्स ने अपने स्कूटर पर एक सुपर वीआईपी नंबर प्लेट लगाने के लिए 15 लाख रुपए से ज्यादा रुपए खर्च कर दिए। जिसके बाद ये खबर इंटरनेट पर वायरल हो रही है। इस शख्स के स्कूटर की कीमत 71 हजार रुपए है। बृज मोहन ने हाल ही में चंडीगढ़ पंजीकरण और लाइसेंसिंग प्राधिकरण \ द्वारा आयोजित एक नीलामी में 0001 के साथ खत्म होने वाली खास नंबर प्लेट खरीदी।

यह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की घोषणा के बाद हुआ, जिसमें कहा गया है कि सरकार राज्य के लिए अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करने के लिए कुछ ‘विशेष’ नंबर प्लेट नीलामी के लिए रखेगी।

वीआईपी नंबर पाने का प्रोसेस

इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको आरटीओ के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है, ऑनलाइन ही वीआईपी नंबर पाने का प्रोसेस पूरा किया जा सकता है.

1. सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय (MoRTH) की वेबसाइट पर जाएं और बतौर पब्लिक यूजर अपने आप को रजिस्टर कर लें।

2. खुदको रजिस्टर करने के बाद अपनी पसंद का वीआईपी नंबर यहां डालें।

3. इसके बाद आपको अपनी पसंद की नंबर प्लेट के लिए शुल्क जमा करने का ऑप्शन दिखता है।

4. इस शुल्क का भुगतान करने के बाद अपने चहेते नंबर के लिए आप बोली लगाते हैं।

5. आप जिस नंबर को चाहते हैं उसके लिए आपकी बोली सबसे बड़ी होनी चाहिए।

6. अगर आप इस बोली में वीआईपी नंबर को हासिल कर लेते हैं तो इसके अलॉटमेंट की डिजिटल और हार्ड कॉपी निकाल लें।

7. जब आप बोली की राशि का भुगतान कर देते हैं उनके तुरंत बाद आपकी पसंद का नंबर आपको मिला जाता है।

वीआईपी नंबर प्लेट का शुल्क

वीआईपी नंबर प्लेट के लिए हर राज्य में अलग-अलग शुल्क लगता है दिल्ली की बात करें तो दो-पहिया में वीआईपी नंबर के लिए आपको 1,000 रुपये शुल्क देना होगा। इस शुल्क के अलावा जिस भी किस्म का नंबर आप चुनते हैं, उस वीआईपी नंबर के लिए आपको अलग-अलग शुल्क चुकाना पड़ता है।

वीआईपी नंबर के कुछ प्रकार है अलग अलग श्रेणी के नंबर के लिए आपको कितने पैसे देने होता है जान लीजिये। एडवांस पेमेंट ,सुपर एलीट नंबर – 5 लाख रुपये, सिंगल-डिजिट नंबर – 3 लाख रुपये, सेमी-फैन्सी नंबर – 1 लाख रुपये और अन्य वीआईपी नंबर – 2 लाख रुपये तक देने होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *