लता मंगेशकर की कुछ ऐसी है अधूरी प्रेम कहानी, इस वजह से ताउम्र रहीं कुंवारी

Bollywood Informational

भारत की कोयल, स्वर साम्रागी , भारत रत्न लता मंगेशकरजीका आज जन्मदिन है। वो अभी  92  साल की हो चुकी हैं।  साल 1979 में उनको दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। वही 2001 में उन्हें भारत रत्न दिया गया था। अब तक उन्होंने अलग अलग ३६ भाषाओंमे गाने गए हैं और सबसे ज्यादा १००० से भी ज्यादा हिंदी गाने गए चुकी हैं।

हम सभी जानते हैं कि लता दीदी ने अभी तक शादी नहीं की है। और कई बार लता जी को उनके सवाल पूछ भी चुके हैं कि उन्होंने अब तक शादी क्यों नहीं की।  लता जी तब प्यार से कह देती है कि वह परिवार में सबसे बड़ी थी और उनकी जिम्मेदारियों के चलते उन्होंने कभी शादी नहीं की।लता दीदी जब छोटी थी तब उनकी बहनों की पढ़ाई के लिए उन्होंने खुद पढ़ाई नहीं की थी।  लता मंगेशकर अपने पिता के साथ मराठी संगीत नाटक में पहले ही काम करती थी और 14 साल की उम्र में ही उन्होंने बड़े कार्यक्रम और नाटक में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था।  लता अपने सभी 5 भाई बहनों में सबसे बड़ी थी।

लता दीदी को था किसीसे प्यार :लेकिन कहा जाता है कि लता दीदी को किससे बोहोत प्यार था, किंतु उनसे शादी हो ना होने के कारण वह अभी तक कुंवारी ही रही। खबरों की माने तो लता दीदी को डूंगरपुर राजघराने के महाराजा राज सिंह से प्यार था।  राज सिंह  लता दीदी के भाई  हृदयनाथ मंगेशकर के दोस्त थे। राज ने अपने माता-पिता को यह वादा किया था कि वह कभी भी किसी सामान्य परिवार की लड़की से शादी नहीं करेंगे इसीलिए राज और लता की मोहब्बत मुकम्मल नहीं हो पाई। लता की तरह राज भी जीवन भर अविवाहित रहे। कहते हैं कि राज लता को मिट्ठू कहके  पुकार ते थे और उनकी जेब में हमेशा एक टेप रिकॉर्डर रहता था ,जिसमे लता दीदी के गाने रहते थे। राज लता से 6 साल बड़े थे राज को क्रिकेट का बहुत शौक था इसके चलते वह कई साल तक बीसीसीआई से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *