लखनऊ की इस चटोरी गली में मिलता है देश के कोने-कोने का ऐसा स्वाद जो आपको बना देगा दीवाना

News

नवाबो की नगरी लखनऊ अगर आप घूमने आ रहे हो तो आज लखनऊ के उन जायकों के बारे में बताने वाले है जिसे खा कर आप उसके दीवाने हो जायेंगे। आज इस लेख में आपको लखनऊ के सबसे फेमस चाट, पान बिरयानी और कुल्फी के बारे बताने वाले है। अगर आप लखनऊ जा रहे है तो खाने में इन चीजों को जरूर एक बार खाये।

साल 2011 में 33 करोड़ रुपये की लागत से चटोरी गली बनाई गई थी। यहां बनी दुकानों के संचालन का जिम्मा पर्यटन विभाग को दिया गया था। तय योजना के मुताबिक, यहां चाइनीज, फास्ट फूड, आइसक्रीम, छोले-भटूरे और कबाब जैसी लखनवी जायकों की दुकानें सजाई जानी थीं। बाद में पर्यटन विभाग ने हाथ खड़े कर दिए और पिछले साल जनवरी में सभी दुकानें स्मारक समिति को वापस कर दी गई थीं। लेकिन इस साल फिर से शुरू हो गई है चटोरी गली।

शहर लखनऊ की चटोरी गली की खुशबू और स्वाद आपको दीवाना बना देगा।गोमतीनगर के 1090 चौराहे पर करीब एक किलोमीटर तक फैली इस चटोरी गली के जायकों का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

खास बात यह है कि खाने के शौकीनों को यहां पर फ़ास्ट फ़ूड के अलावा तंदूरी चाय,मिल्क शेक,आइसक्रीम,शिकंजी और पानी के बताशों के साथ ही बिहार का प्रसिद्ध लिट्टी चोखा भी खाने के लिए मिलता है.यहां के जायकों का स्वाद लोगों के सिर चढ़कर बोलता है।

चटोरी गली में असम की तंदूरी चाय हो या मुम्बई का पाव भाजी या फिर लखनऊ का सोया चाप या पनीर टिक्का के स्वाद ने लोगों को अपना मुरीद बना देता है.देर रात तक यहां पर लोगों की भीड़ लगी रहती है।

लखनऊ की चटोरी गली शहर के युवाओं का पसंदीदा अड्डा बन चुकी है.इतना ही नहीं हर उम्र के लोग यहां आते हैं और शाम-ए-अवध-अवध के दीदार के साथ ही अपने मनपसंद खाने का लुत्फ भी उठाते हैं। अगर आप भी हैं खाने के शौकीन तो चटोरी गली आना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *