रातों रात बन गया करोडपति, रेत के नीचे से मिला सोने का पत्थर, जब उसका वजन किया तो निकला 10 किलो से भी ज्यादा

News

पूरी दुनिया में सोने का खनन किया जाता है, भारत में ज्यादातर सोना विदेशों से आयात किया जाता है। पूरे विश्व में सबसे ज्यादा सोने की मांग भारत मे ही बनी रहती है। सामाजिक तौर पर और सेविंग और निवेश के तौर पर भी भारतीय लोग सोने में निवेश करना पसंद करते हैं। सोने की बनी वस्तु एक दूसरे को गिफ्ट में देना आम बात है। अमेरिका कनाडा अफ्रीका जैसे देशों में सोने का भारी मात्रा में खनन किया जाता है और उसको विदेशों में बेचा जाता है।

 खनन के दौरान सामान्य तौर पर सोने के बहुत ही छोटे छोटे कण मिलते हैं और वह रेती की तरह होते हैं। ज्यादातर खनन बजरी वाले पहाड़ों में नदी के आसपास या समुंदर में किया जाता है जहां से भारी मात्रा में सोना निकाला जाता है। सोने की कीमत आज आसमान छू रही है और इस बीच एक इंसान ऐसा भी है जिसको सोने का तकरीबन 10 किलो वजन का एक पत्थर मिला है इतने भारी पत्थर की कीमत का अंदाजा आप लगा ही सकते हो। इस शख्स के तो जैसे एक ही रात में किस्मत बदल गई हो।

 यह खबर अलास्का से आ रही है। अलास्का अमेरिका का ही हिस्सा है जो बर्फ से ढका हुआ रहता है और वहां पर भारी मात्रा में खनन का काम किया जाता है। सोने का 10 किलो वजन का पतहै पत्थर भी अधिक प्ले नाम के शख्स को मिला है। ऐसा माना जाता है कि यह पत्थर दुनिया में अब तक मिले सबसे बड़े सोने के पत्थरों में से एक हैं। यह पत्थर इस शख्स को कई साल पहले मिला था, जिसको अब बिक्री के लिए ऑक्शन में रखा गया है। इस पत्थर को अलास्का के डलास में हेरिटेज ऑक्शन में बेचा जाएगा।

 एक खबर के अनुसार यह पत्थर कुछ साल पहले अलास्का में खनन के दौरान मिलाबुल्डोजर से रेत हटते वक्त मीला था। इस शख्स ने इस पत्थर को देख लिया और उसको पता चल गया था कि यह सोना का पत्थर है तो उन्होंने वह पत्थर रेत में या जमीन में गाड दिया था फिर कुछ साल बाद वह अलास्का जाकर वह पत्थर को लेकर आ गए थे। यह पत्थर की कीमत अभी एक मिलियन डॉलर आंकी जा रही है यानी कि 7.50 करोड़ों के मगर ऑक्शन में इसकी कीमत ज्यादा भी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *