रसोई गैस की बुकिंग करवाने के बाद बैंक एकाउंट में सब्सिडी जमा हुई के नहीं ऐसे करे घर बैठे बैठे चेक

Informational News

कोरोना महामारी में बहुत से लोगो को रसोई गैस की बुकिंग पर सब्सिडी मिलना बंध हो चुकी थी लेकिन कुछ लोगो को फिर भी सब्सिडी मिल रही है। लेकिन खबरों के मुताबिक पिछले एक दो महीने से रसोई गैस की बुकिंग पर सरकार ने फिर से सब्सिडी देना चालू कर दी। सरकार की यह घोषणा से सभी रसोई गैस भुक्ता बहुत खुश देखे दे रहे है।

कई बार बहुत लोगो सब्सिडी से लेकर बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। रसोई गैस सब्सिडी पर सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल है के हमारे खाते में अबतक सब्सिडी जमा नहीं हुई। सब्सिडी जमा हुई है के नहीं वह जानने के लिए कई बार लोगो को गैस एजन्सी वाले के पास जाना पड़ता है तो कुछ लोगो को बैंक के चक्कर लगाने पड़ते है। ऐसे में आपको बतादे के अगर आपको भी कई बार ऐसी दिक्क्त का सामना करना पड़ता है तो बतादे के अब आप घर बैठे बैठे ही अपने मोबाईल से सब्सिडी चेक कर सकते है।

यदि आपके बैंक खाते में भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) नहीं आ रही है तो आप भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। बता दें कि, सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में जो अंतर होता है, उसे ही सब्सिडी के रूप में एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के खातों में डायेरक्ट ट्रांसफर किया जाता है। यदि आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी नहीं पहुंच रही है तो इसके लिए आप पेट्रोलियम मंत्रालय से सीधे शिकायत कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर 18002333555 पर सब्सिडी की शिकायत कर सकते हैं

अगर गैस एजेंसी में एलपीजी गैस कनेक्शन में दिए गए आपके बैंक खाते में सब्सिडी के पैसे नहीं आ रहे तो एलपीजी गैस प्रोवाइडर कंपनियों की वेबसाइट पर आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। मंत्रालय की ओर से टोल फ्री नंबर 18002333555 पर आप सब्सिडी को लेकर शिकायत कर सकते हैं। इंडेन, भारत गैस या एचपी आप जिस भी गैस के कनेक्शनधारक हैं, इस नंबर पर कॉल कर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

साथ ही आप अपने एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं। इसके साथ ही जिस बैंक में आपका खाता खुला हुआ है, जहां आपने सब्सिडी के लिए फॉर्म भरा है, वहां जाकर भी अपना डाटा चेक कर लें। ऐसा न हो कि आपने इस फॉर्म में कोई गलत जानकारी भर दी हो, जिसकी वजह से आपकी सब्सिडी नहीं पहुंच पा रही हो।

सब्सिडी पता लगाने का प्रोसेस

सबसे पहले आप अधिकृत वेबसाइट https://www.mylpg.in पर जाएं। होम पेज पर तीन एलपीजी सिलेंडर कंपनियों का टैब तस्वीर के साथ दिखेगा।

अपनी कंपनी (जिसका सिलेंडर हो) गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें।

इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी।

दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें।

अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा।

अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा।

इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें।

आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *