ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, 21 हजार रुपए में मिलता है सिर्फ 1 आम

Informational News

गर्मियो के सीजन में आमो की डिमांड काफी बढ़ जाती है. डिमांड बढ़ने से आमो के दाम भी काफी बढ़ जाते है, लेकिन ज्यादा से ज्यादा आम 200 रुपये किलो तक ही बिकते है और जैसे ही आम मार्किट में आने शुरू हो जाते वैसे ही दाम निचे गिरने लगते है. लेकिन आज हम ऐसे आम के बारेमे बताने जा रहे है, जिसकी कीमत सुनकर आप हैरान रह जाओगे. यह आम दुनिया का सबसे महंगा आम है.

इस आम का नाम तइयो नो तमांगो है. यह आम अमूमन जापान में मिलता है. लेकिन भारत मेभी बिहार के पूर्णिया और मध्य प्रदेश के जबल पुर में मिलता है. इस आम को खरीदने की आम आदमी सोच भी नहीं सकता है. जापन में यह आम मियाजाकी इलाके में होता है. जापान का आम भारत के आम से कई गुना महंगा है, लेकिन भारत के इस आम की कीमत भी कुछ कम नहीं है.

जापान में तइयो नो तमांगो आम करीबी 2.7 लाख रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकलता है, वही अगर हम भारत की बात करे तो, भारत में इस आम की कीमत 21 हजार रुपये प्रति किलो की है. बिहार के पूर्णिया में यह आम करीब 25 सालो से है. इस आम में खास बात इसका स्वाद है. यह आम बेहद ही मीठा होता है और इसके साथ साथ इसमें नारियल और अनानस काभी स्वाद आता है.

जापन में तइयो नो तमांगो ऍम की खेती पिछले 70 से 80 सालो से शुरू हुई है. हमारे भारत में सबसे ज्यादा हापूस केरी यानी की अल्फोंसो सबसे ज्यादा उत्पादन होता है और बिकती भी है. हमारी हापूस केरी की मांग यूरोप और अमेरिका मेभी काफी ज्यादा है. लेकिन हापूस केरी का दाम तइयो नो तमांगो से बहोत कम होता है. भारत में मिलने वाले हापूस केरी को जिआई टैग भी मिला हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *