यूपी के किसान का बेटा बना अधिकारी,केदारनाथ ने UPSC परीक्षा में गाड़ा झंडा, कठिनाइयों के बीच बनाया कामयाबी का रास्ता

Informational News

जो इंसान हमेशा शिकायत करता रहता है वह जीवन में सफल नहीं बन पाता है। जिन लोगो को कामयाब होना है वह किसी भी हालत में पीछे नहीं हटते और कड़ी महेनत से अपनी मंजिल तक पहोच जाते है। आज हम आपको एक ऐसी ही सच्ची घटना के बारे में बताने जा रहे है। गोरखपुर के एक किसान के बेटे ने ये साबित कर दिया है। विपरीत परिस्थितियों में रहते हुए उसने अपनी पढ़ाई की, घर का खर्च चलाने के लिए लेखपाल की नौकरी की और नौकरी करते हुए देश की सबसे बड़ी और कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर ली।

एक सामान्य परिवार से आने वाले केदारनाथ ने नौकरी पर रहते यूपीएससी की परीक्षा पास कर यह साबित कर दिखाया है कि आप चाहे साधारण परिवार में जन्में हों या समृद्ध परिवार में यदि आपमें अपने लक्ष्य के प्रति जुनून है तो आपको कामयाबी हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता।

केदारनाथ शुक्ला किसान ओमकार नाथ शुक्ला, माता कालिंदी देवी के 9 बच्चों में सबसे छोटे हैं। केदारनाथ शुक्ला ने नवोदय विद्यालय पीपीगंज से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त साल 2016 में इग्नू से बीए किया और उसके बाद बतौर लेखपाल सरकारी नौकरी पाई। लेकिन उनका मन आईएएस बनकर देश सेवा करने का था।

इसलिए उन्होंने लेखपाल रहते हुए ही यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की। केदारनाथ ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम कुलदीप मीना से यूपीएससी की तैयारी के लिए छुट्टी की गुहार लगाई।कुलदीप मीना ने भी उनकी इच्छाशक्ति को देखते हुए उन्हें परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक साल की छुट्टी दे दी। आज इस किसान के बेटे ने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। उनकी कामयाबी से उनका परिवार ही नहीं बल्कि पूरे गांव सुगौना में खुशी की लहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *