यूक्रेन से कितना ताकतवर हे रूस? किसके पास हे कैसे हथियार? यह खास हथियार देख आप भी रह जायेंगे दंग

Informational News

आपको बता दे की यूक्रेन और रूस के बिच 2014 से ही हालत नाजुक रहे हे. जहा पर लोगो के भारी विरोध के बाद मास्को समर्थक यूक्रेनी राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को सता से हटा दिया गया था. क्रीमिया और डोनेट्स्क और लुहान्स्क के दक्षिण-पूर्वी प्रांतों मे सालो से संगर्ष चल रहा था. कीव के अनुसार, वहां चल रही लड़ाई मे 14,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।

आज जब रूस ने युद्ध की घोषणा की तो पूरी दुनिया की नजरे रूस और यूक्रेन पर बानी हुई हे. दुनिया के ज्यादातर लोग जानना चाहते होंगे की अगर यह लड़ाई लम्बी खींचती हे तो किसकी जित हो सकती हे साथ ही कोनसे देश के पास कैसे हथियार मौजूद हे. आपको बता दे की रूसी सशस्त्र बल दुनिया के सबसे बड़े सैन्य बलों में से एक मन जाता हे. रूस के पास करीब 10 लाख की सेना मौजूद हे, जो दुनिया की 5 बडी सेना हे. साथ ही अगर ताकत की बात करे हथियार की बात करे तो रूस और अमेरिका दुनिया के सबसे ताकतवर देशो मे से एक हे वही यूक्रेन 22 वे नंबर पर हे.

आपको बता दे की रूस के पास 20 लाख रिजर्व कर्मि भी हे. रूस का सेना बजट भी भारी हे. एक रिपोर्ट के मुताबित रूस ने अपनी सेना पर $ 62 बिलियन खर्च करता हे, जो की भारत से कही ज्यादा हे. इसकी तुलना में, यूक्रेन ने अपनी सेना पर 5 बिलियन डॉलर के आसपास खर्च करती हे यानि की १० व हिस्सा।

अगर यूक्रेन और रूस की सैन्य क्षमताओं की तुलना की जाये तो, रूस हर पहलू में यूक्रेन के आगे हे. रूस के पास 4100 से भी ज्यादा एयरक्राफ्ट हे जिनमे से 800 फाइटर प्लेन हे. वही यूक्रेन के पास केवल 300 एयरक्राफ्ट और 70 फाइटर प्लेन हे. जहा रूस के पास 12800 टेंक हे वही उक्रैन के पास 2500 टेंक हे. अगर आर्म्ड वेहिकल की बात करे तो उक्रैन के पास जहा 12000 हे वही रूस के पास 30000 से भी ज्यादा हे.

रूस अटैकिंग हेलीकाप्टर मे भी कही गुना आगे हे जहा रूस के पास 560 अटैकिंग हेलीकाप्टर हे वही यूक्रेन के पास सिर्फ 34 हे. आपको बता दे की रूस के पास परमाणु बम भी हे साथ ही रूस की समुंद्री ताकत दुनिया मे सब से अच्छी मानी जाती हे. रूस के पास सेकडो सबमरीन, और एयरक्राफ्ट कर्रिएर, 10 से भी ज्यादा डेस्ट्रॉयर, २ बैटल क्रूसर, ३ क्रुसेर जहा उक्रैन की दरियाई ताकत   ही कमजोर हे.

इससे आप  हो की अगर जंग ऐसे ही चलती  रूस के आगए यूक्रेन कही टिक नहीं पायेगा. रूस के पास Tu-160 फाइटर जेट, TOS-1 A, APS-5 अंडर वाटर अस्सुलट राइफल जैसे भयानय और यूनिक हथियार से लैस हे. यूक्रेन को अगर UN, USA जैसे देशो का साथ नही मिला तो यूक्रेन के लिए ये जंग मुश्किल होने वाली हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *