युवाओ हो जाओ तैयार रेलवे ने निकाली है बम्पर भरती हर महीने 35,400 रुपये की सैलरी जल्द ही आवेदन करे !

Informational News

हमारे देश में बहुत सारे परिवार ऐसे है जिनका सपना होता है उनका बेटा या बेटी बड़ा होकर एक अच्छी सी सरकारी नौकरी करे। ऐसे में बहुत सारे युवा सरकारी नौकरी की तैयारी में जुड़ जाते है और उनका एक ही मकसद होता है सरकारी नौकरी हासिल करना। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे भर्ती सेल पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) ने विभिन्न एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवारों से आमंत्रित किया है।

8 जुलाई से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

बतादे के ऊपर बताये गए पदों के लिए रेलवे की और ऑफिशियल नोटिफिकेशन 6 जुलाई को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। वहीं 8 जुलाई से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दें कि उम्मीदवारों के पास रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए 20 दिन का समय है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 जुलाई है.

अगर आप ऊपर बताये गए पदों के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप डब्ल्यूसीआर की आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर जाकर इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि रेलवे ने 121 पद निकाले हैं। इन पदों के लिए आवेदन भरने की अंतिम तिथि 28 जुलाई, 2022 है।

भर्ती में कितने पद हैं

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 121 पद भरे जाने हैं। कुल 121 पदों में से 8 पद स्टेशन मास्टर के लिए, 38 पद सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के लिए, 8 पद अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट के लिए, 28 पद जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के लिए, 9 पद सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के लिए, 30 पद कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के लिए हैं।

एलिजिबिलिटी क्या है?

अगर आप स्टेशन मास्टर, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क और सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका देश के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन होना चाहिए। जबकि अन्य पदों के लिए उम्मीदवार के लिए एलिजिबिलिटी देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास है।

सैलरी कितनी है?

अगर आप इन पदों की सैलरी जानना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे. बता दें कि स्टेशन मास्टर, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट की सैलरी क्रमशः 35,400 रुपये प्रति माह, 29,200 रुपये प्रति माह, 29,200 रुपये प्रति माह, रुपये, 21,700 रुपये प्रति माह, 19,900 रुपये माह और 19,900 रुपये प्रति माह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *