युवाओ की तो लग गई लॉटरी अब हर महीने सरकार से मिलेगा जेब खर्चा बस करना होगा यह आसान काम !

Informational News

हमारे देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या बनकर उभर रही है. सभी को तो नौकरी मिल नहीं सकती है. तो स्वाभाविक सी बात है की, हमें रोजगार खुद से भी सर्जन करना सीखना होगा। नौकरी की तलाश कर रहे है युवाओ के लिए मध्य प्रदेश सरकार की यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। बेरोजगार युवाओ की स्थिति को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य के बेरोजगारों के लिए एक अहम स्कीम चलाई जा रही है.

क्या है मध्य प्रदेश सरकारी की स्कीम

बतादे के यह योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है। इस स्कीम का लाभ हर महीने शिक्षित बेरोजगारों को दिया जाता है, ताकि उनका हौसला नए अवसरों के लिए बरकरार रहे। यह बेरोजगार भत्ता बेरोजगार युवाओ की इसलिए दिया जाता है ताकि वह इन पैसे से कोई नई स्किल डेवलप करे।

कितना मिलता है भत्ता

सरकार की इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार की तरफ से शिक्षित बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये का भत्ता दिया जाता है। लेकिन आपको इस योजना की एक जरुरी बात बतादे के यह योजना का लाभ कोई भी बेरोजगार युवा सिर्फ 3 साल तक ही ले सकता है।

अगर आप भी बेरोजगार भत्ता पाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको निचे बताये गए डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

– आधार कार्ड

– निवास प्रमाण पत्र

– जन्म प्रमाण पत्र

– पैन कार्ड

– 12वीं की मार्कशीट जैसे डॉक्यूमेंट

कौन कर सकता है आवेदन

– मध्य प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है.

– आवेदक का 12वीं पास होना होना अनिवार्य है.

– उम्र सीमा 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच हो

– आवेदक के परिवार की सालाना आय 3 लाख से कम होनी चाहिए

– आवेदक के पास कोई रोजगार नहीं होना चाहिए.

कैसे करें ऑफलाइन व ऑनलाइन

अगर आप तीन साल तक इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा. इसके अलावा बेरोजगारी भत्ता स्कीम का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आधिकारिक बेवसाइट http://mprojgar.gov.in पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर दिए गए Job Seeker New to This Portal के ऑप्शन पर क्लिक करना है. अब स्क्रीन पर एक फॉर्म आएगा, जिसे भरकर और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को अटैच करके, आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर दें. इस प्रक्रिया से आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *