मोबाइल में मौजूद ये फीचर्स खत्म करते हैं डिवाइस की बैटरी, कम करें इनका इस्तेमाल…

Informational

आजकल बाजार में कई कंपनियों के लेटेस्ट स्मार्टफोन आ चुके हैं, जिनमें ज्यादा स्पेस मिलता है, अच्छी स्पीड मिलती है, इसके अलावा इनके कैमरे की क्वॉलिटी भी काफी अच्छी होती है और मोबाइल में कई फीचर भी मिलते हैं। हालाँकि, जैसे-जैसे मोबाइल फोन का उपयोग बढ़ता है, इसकी बैटरी लाइफ भी कम होने लगती है।

आजकल लोगों के लिए बिना मोबाइल फोन के काम करना बहुत मुश्किल हो गया है। हर व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं बल्कि जरूरी कामों के लिए भी करता है। क्युकी ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध हो गई हैं, इसलिए आधे से ज्यादा लोगों का काम फोन से हो जाता है और समय की भी काफी बचत होती है। बाजार में कई लेटेस्ट स्मार्टफोन आ चुके हैं, जिनमें मोबाइल कंपनियां अच्छी स्पीड, ज्यादा स्पेस, अच्छी कैमरा क्वॉलिटी और दूसरे फीचर्स दे रही हैं।

आजकल हम मोबाइल फोन का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं कि बैटरी की लाइफ भी प्रभावित हो जाती है। लोग हमेशा इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि उनके फोन की बैटरी कितनी तेजी से खत्म हो रही है। तो आइए आज जानते हैं किन कारणों से मोबाइल फोन की बैटरी कम होने लगती है।

1) मोबाइल फोन में मूविंग वॉलपेपर लगाने से बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है, क्योंकि जब हम मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते हैं तब भी वॉलपेपर हिलता है, ऐसे में बैटरी खत्म होना लाजिमी है।

2) कई बार आप ऐप को बंद कर देंगे, लेकिन आपको पता नहीं चलेगा कि ऐप बैकग्राउंड में चल रहा है, इसलिए उन सभी बैकग्राउंड ऐप को बंद करना बहुत जरूरी है।

3) इंटरनेट हमेशा ऑन रखने से बार-बार नोटिफिकेशन आते हैं, जिससे फोन बार-बार ऑन होता है और बैटरी जल्दी कम होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *