मिल गया करोड़पति बनने का आसान फार्मूला रोजाना बचाये 74 रूपये और बन जाये करोड़ पति

Informational News

प्रतिदिन बचाएं 74 रुपए और बन जाएं करोड़पति। तो हुई न ये क़माल की बात…

हमारे देश में जितने भी सरकारी या प्राइवेट जॉब करते है उन सभी को अपने अपने रिटायरमेंट की चिंता सताती रहती है। रिटायरमेंट के बाद उनका गुजारा कैसे होगा। यह सभी सवाल उनको चिंतित करते रहते है। लेकिन आपको बतादे के अब आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकी अगर आप सरकार की इस योजना में दिन के सिर्फ 74 रुपये जमा करवा के 60 साल की उम्र में 1 करोड़ रूपये पायेंगे तो फिर चिंता भागेगी के नहीं।

सरकार की इस योजना का नाम है नेशनल पेंशन सिस्टम। आपको बतादे के यह एक मार्केट लिंक्ड रिटायरमेंट ओरिएंटेड इनवेस्टमेंट विकल्प है। इस स्कीम के तहत NPS का पैसा दो जगह निवेश होता है,एक इक्विटी यानी शेयर मार्केट और Debt यानी सरकारी बॉन्ड्स और कॉर्पौरेट बॉन्ड्स।जानकारों का कहना है के आपको इस योजना में PPF या EPF से थोड़े ज्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है।

बहुत सारे लोग हो ते है जो नौकरी लगते ही अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरु कर देते है।आपको बतादे के जानकार भी इसी बात की सलाह देते है के आपको नौकरी के शरुआत में ही प्लानिंग कर लेनी चाहिए , क्योंकि जब आप रिटायर हो तो आपके पास एक बड़ा अमाउंट हो। नेशनल पेंशन सिस्टम एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप निवेश करके अपनी रिटायरमेंट के बाद आपको एक साथ बड़ी अमांउट मिलेगी लेकिन उसके साथ साथ आपको मंथली पेंशन भी मिलेगा ,है ना बहुत अच्छी स्किम।

एक योजना जुडी एक केल्क्युलेशन है ,जिसमे अगर आप दिन के 74 रुपये रोजाना बचाते ते है और उसे NPS में निवेश करते है तो आपके जानके यकीं नहीं होगा लेकिन यह गाणितिक तौर पे सच है के आपके पास रिटायरमेंट के समय 1 करोड़ रुपये आपके हाथ में होंगे। अगर आप यंग हैं और आपकी उम्र 20 साल की है, तो अभी से आप अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर सकते हैं, हालांकि इस उम्र में आमतौर पर लोग नौकरी नहीं करते हैं. फिर भी 74 रुपये रोज बचाना कोई बड़ी बात नहीं.

तो आपको बताते है के आप इस योजना में निवेश करके कैसे करोड़पति बन सकते है ,मान लीजिए के इस वक्त आपकी उम्र 20 साल है। अगर आप दिन का 74 रुपये बचाते है यानी महीने का 2230 रुपये बचाकर NPS में निवेश करते हैं, यानी आप 40 साल बाद यानि तब आपकी उम्र 60 साल होगी जब रिटायर होंगे तो आप करोड़पति होंगे। मान लीजिए कि 9 परसेंट की दर से आपको रिटर्न मिलता है तो जब आप रिटायर होंगे तो आपकी कुल पेंशन की रकम होगी 1.03 करोड़ रुपये।

आपको बतादे के अगर आप महीने का 2230 रूपये यानि के दिन के ७४ रूपये निवेश करते है तो आपका इस योजना में कुल निवेश महज सिर्फ 10.7 लाख रुपये ही होता है आपको अपने रिटारयमेंट के समय पे महज 10 .07 लाख रूपये निवेश करके 1 करोड़ मिल सकते है।आपको कुल ब्याज 92.40 लाख रुपये मिलेगा। किसी भी निवेश का मन्त्र है के उस योजना में जल्द ही निवेश करे ऐसा जानकारों का मानना है।

लेकिन ये सारा पैसा आप एक साथ नहीं निकाल सकते, आप इसका 60 परसेंट पैसा ही निकाल सकते हैं, बाकी का 40 परसेंट आपको एन्यूटी प्लान में डालना होता है, जिससे आपको हर महीने पेंशन भी मिलती है. मान लीजिए आपने 40 परसेंट पैसा एन्यूटी में डाल दिया. तो आप जब 60 साल के होंगे तो एकमुश्त रकम 61.86 लाख निकाल सकेंगे और मान लिया जाए की इंटरेस्ट 8 परसेंट है, तो हर महीने पेंशन करीब 27500 हजार रुपये मिलेगी।

इस योजना में निवेश करने के लिए आप किसी नजदीकी सलाहकार से सलाह ले। आपको इस योजना में निवेश करना है तो खुद इस योजना के बारे अच्छे से जानकर निवेश करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *