महिला ने दिया 3 बच्चों को जन्म, नर्सों और डॉक्टरों की सूझबूझ से सुरक्षित नॉर्मल डिलीवरी की गई

News

वैसे देखा जाए तो शादी के बाद हर महिला की यही इच्छा होती है कि वह जल्द से जल्द बच्चे की मां बने। कुछ महिलाओं को जल्दी संतान सुख की प्राप्ति हो जाती है, तो कुछ महिलाओं को जीवन भर संतान सुख नहीं मिल पाता। लेकिन भगवान के घर देर है पर अंधेर नहीं है। इसी बीच आज हम आपको एक ऐसे मामले के बारे में बता रहे हैं, जिसमें एक महिला ने 3 बच्चों को जन्म दिया है।

सोनोग्राफी रिपोर्ट देखने पर लगा नॉर्मल डिलीवरी संभव है। इसके बाद सुरक्षित डिलीवरी हो गई। बच्चों का वजन कम है इसलिए ऑब्जर्वेशन के लिए रखा गया है। वहीं तीन बच्चों को जन्म देने वाली मां स्वस्थ्य है। नर्सों और डॉक्टरों की सूझबूझ से सुरक्षित नॉर्मल डिलीवरी की गई, जिसके बाद जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित हैं। आपको बता दें कि नॉर्मल डिलीवरी के ऐसे अधिकांश मामलों में खतरे की संभावना अधिक होती है।

दरअसल, आज हम आपको जिस मामले के बारे में बता रहे हैं यह छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर के सामने आया है। अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शुक्रवार को एक महिला ने एक या दो नहीं बल्कि 3 बच्चों को जन्म दिया है। जन्म के बाद से ही तीनों बच्चे स्वस्थ हैं। इन तीन बच्चों में से एक लड़की है और अन्य दो बच्चे लड़के हैं। तीनों बच्चों में से एक का वजन 1.5 किलोग्राम है। वहीं दूसरे बच्चे का वजन 1.6 किलोग्राम है और तीसरे बच्चे का वजन 1.8 किलोग्राम है।

इन तीनों बच्चों का वजन औसत वजन से कम है, जिसके कारण तीनों बच्चों को स्पेशल न्यूबोर्न केयर यूनिट (SNCU) में रखा गया है। एसएनसीयू में तीनों सामान्य हालत में हैं। नवजात शिशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए डॉक्टर और नर्स उन्हें गहन निगरानी में रखे हुए हैं। वहीं इन बच्चों को जन्म देने वाली मां भी पूरी तरह से स्वस्थ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *