महिलाओ के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी : सरकार देने वाली है स्मार्टफोन और उसके साथ देगी 3 साल तक इंटरनेट वो भी बिलकुल फ्री

News

हमारे देश में राजयसरकार और केंद्र सरकार द्वारा महिलाओ को सशक्त करने के लिए तरह तरह के कदम उठाये जा रहे है। महिलाओ को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए भी सरकार द्वारा कई योजनाए चलाई जा रही है। ऐसे में राजस्थान के महिलाओ के लिए एक बहुत बड़ी खुश खबरी सामने आयी है। राजस्थान में महिलाओ के फ्री में मिलेंगे स्मार्ट फ़ोन।

राजस्थान की गहलोत सरकार महिलाओं को सुद्रढ़ और शशक्त बनाने के लिए महिलाओं को आगे बढ़ाने के प्रयासों में जुटी है। इसके लिए सरकार राजस्थान की 1.33 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित करने जा रही है। स्मार्टफोन के साथ सरकार महिलाओ को तीन साल तक इंटरनेट भी फ्री भी देने वाली है।

सरकार ने महिलाओ को मोबाईल वितरण करने के लिए एक टेंडर जारी कर दिए हैं। बतादे के साथ ही इसको लेकर सरकार ने 7500 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। इस बजट के मोबाइल हैंडसेट खरीद कर महिलाओं को वितरित किए जाएंगे। एक जानकारी के मुताबिक स्मार्टफोन करीब 5,639 रुपए की कीमत का होगा।

सरकार ने इस साल की बजट में घोषणा की थे के इस साल 1.33 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने वाले है। सरकारी मोबाइल फोन परिवार की मुखिया महिलाओं को दिए जाएंगे. जिनके नाम जनाधार कार्ड में हैं। जिन महिलाओं को मोबाइल दिए जाने हैं उनका पूरा रिकॉर्ड सरकार के पास है। उसी रिकॉर्ड के हिसाब से उन्हें सिम अलॉट कर दिए जाएंगे।

सरकार ने स्मार्टफोन के वितरण करने के लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली है। प्लान के मुताबिक स्मार्टफोन का वितरण जिला और ब्लॉक लेवल पर होगा। प्लान के मुताबिक जिन महिलाओं को मोबाइल दिए जाएंगे, इन्हें ई-केवाईसी करवाना होगा। आईटी विभाग इसके लिए समय और जगह तय करेगा। टेंडर में स्मार्टफोन सप्लाई करने वाली कंपनी को भुगतान करने की कई शर्तें लगाई हैं। जो भी कंपनी स्मार्टफोन सप्लाई करेगी उसे डिलीवरी के समय हैंडसेट की कीमत का केवल 30 फीसदी पैसा ही मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *