भीगा कपडा बताएगा LPG सिलेडर मे गैस की मात्रा, ऐसे करे चेक

Informational News

ज्यादातर भारतीय घरो में आज भी गैस की पर्याप्तता के लिए एलपीजी सिलेंडर ही उपयोग में लिया जाता हैं लेकिन एलपीजी सिलेंडरके एक समस्या हैं जो हमेशा से ही हर कोई जेलता हैं जोकि हैं गैस कितनी हैं वो न देख पाना ऐसे में कई बार अचानक से गैस ख़तम हो जाये तो बड़ी परेशानीयो का सामना करना पड़ सकता हैं। कई बार तो ऐसा होता हैं की रात को गैस ख़तम हो जाये और तुरंत दूसरा सिलेंडर नहीं मिलता।

ज्यादातर समय गैस सिलेंडर को उठाकर उसके वजन का अंदाजा लेकर लोग गैस कितना होता ये अंदाजा लगाते हैं लेकिन ये अंदाजा इतना सटीक नहीं होता। आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसमे  बिना किसी खर्च के सिलेंडर में गैस की मात्रा का पता कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी बड़े कॉटन के कपड़े को भीगाकर आप सिलेंडर को उस हिस्से को ढक दें जिसमें गैस होती है।

कपड़ा हटाने के बाद आपको सिलेंडर दो कलर में दिखेगा। एक भाग जो हल्का भीगा हुआ डिस्प्ले होगा और दूसरा भाग सूखा हुआ।  इसमें जो हल्का नम हिस्सा होगा वो पूरे सिलेंडर में साफ अलग दिखाई देगा। नम वाला हिस्सा ही गैस वाला होता है। यानी जितना हिस्सा नमी वाला होगा उतने हिस्से में गैस होगी। इससे असानी से आप गैस का पता कर अलर्ट रह सकते है।

रयह होने का कारन यह हैं की भरे हुए लिक्विड गैस की तुलना में खाली हिस्सा गर्म होता है। ऐसे में भीगे कपड़े के संपर्क में आते ही पूरा सिलेंडर भीग तो जाता है पर खाली हिस्सा जल्द सूखने लग जाता है। एक समय ऐसा आता है जब सिलेंडर पर साफ दिखाई देता है कि कितना हिस्सा पूरी तरह से सूखा है और कौन सा हिस्सा हल्का नमी वाला है। और इस आसान ट्रिक से आप गैस नाप सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *