भारत के इस रेल्वे स्टेशन पर जाने के लिए चाहिए होगा पासपोर्ट-वीसा, सुरक्षा के लिहाज से बेहत खास

Informational News

भारतीय रेलवे यानि देश की रीड की हड्डी। भारतीय रेलवे पूरी दुनिया मे चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारतीय रेल्वे की वजह से ही गरीब और मिडल क्लास एक जगह तक कम कीमतो पे सफर कर पते हे. बिना रेल्वे के भारत को सोचना भी मुश्किल हे. अगर आप ने रेल्वे का सफर किया होगा तो आपको सहायद कभी पासपोर्ट वीसा की जरुरत नही पडी होगी. मगर भारत के ही एक रेलवे स्टेशन पर पासपोर्ट वीसा की जरुरत पडती हे.

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में कुल 8338 रेलवे स्टेशन के करीब हैं, जो कश्मीर से कन्याकुमारी तक फैले हुए हे. भारतीय रेलवे रेगिस्तान, पहाड, जंगल और समुंदर तक मौजूद हे. रेलवे मे सफर करने के लिए सिर्फ है टिकट की जरुरत पड़ती हे. ज्यादा से ज्यादा आपके पास गॉव डॉक्यूमेंट होन चाहिए जैसे कार्ड, इलेक्शन कार्ड जो कही बार जरुरत पड़ने पर काम आ सकता हे. मगर भारत मे ही एक रेलवे स्टेशन ऐसा हे जहा पे पासपोर्ट वीसा लगता हे.

इस रेलवे स्टेशन का नाम अटारी (Atari) रेलवे स्टेशन हे. जिसे अब अटारी श्याम सिंह स्टेशन के नाम से भी जाना जाता है. अगर कोई यहां बिना वीजा के जाता है और अगर अधिकारियो को उचित जवाब नही मिलते हे तो जेल तक जाना पड सकता है. अटारी रेलवे स्टेशन बॉर्डर के बिलकुल नजदीक हे यहाँ से वाघा बॉर्डर भी पास पड़ती हे. यहां पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा अनिवार्य कर दिया गया है. यह स्टेशन खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी मे रहता हे. यहाँ सख्त पहरा मिलता हे.

अगर कोई बिना वीसा यहा पोहचता हे तो 14 फॉरेन एक्ट का मामला दर्ज हो सकता हे. अटल जी के वक्त शरू हुई संजोता एक्सप्रेस भी इसी स्टेशन से हरी जंडी दिखाई गई थी. यह ट्रैन धारा 370 हटाने के वक्त से बंद है. यहाँ से रेलवे टिकट खरीदने वालों का पासपोर्ट भी चेक किया जाता हे, उसके बाद उनको कन्फर्म सीट मिलती हे. इसके एक तरफ अमृतसर तो दूसरी तरफ लाहोर हे, यह पाकिस्तान की बॉर्डर पे बना आखरी स्टेशन हे. सिक्योरिटी को ध्यान मे रखकर यहा सेक्योरिटी हाई रहती हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *