बिसनेस आईडिया: शुरू करे यह आसान काम, हर महीने 30000 रुपये से ज्यादा की होगी कमाई, जानें डिटेल

Informational News

अगर आप लम्बे अरसेसे एक बिज़नेस आईडिया खोज रहे हैं और अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी होगा। बिज़नेस की जब शुरुआत कर रहे हो और कैपिटल काम हो तब ऐसा ही बिज़नेस करना मुनासिफ रहता हैं जिसमे कम निवेश में एक अच्छा मुनाफा कमाया जा सके। हम बात कर रहे हैं ऐसे ही एक बिज़नेस की जो हैं बिस्कुट बनाने का बिज़नेस।

बिस्कुट एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसकी मांग हमेशा ही मार्किट में रहती हैं और लोग अलग अलग तरह के बिस्किट्स को स्वीकार भी जल्द ही कर लेते हैं। लॉकडाउन के दौरान जब सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए उस समय पारले जी बिस्कुट की इतनी अधिक बिक्री हुई है कि पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट बनाने की यूनिट लगाना बेहतर विकल्प हो सकता है।

आप यह बिज़नेस मुद्रा स्कीम के तहत भी शुरू कर सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा। कुल खर्च का 80 प्रतिशत तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं। प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च 5.36 लाख रुपए इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ 1 लाख रुपये लगाना होगा।

मुद्रा स्कीम के तहत आपका सिलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना चाहिए। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा। 5.36 लाख रुपए में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में आवदेन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी। नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं। इस तरह आप एक सरल बिज़नेस को लेकर आगे बढ़ सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *