बसंत पंचमी के दिन भूल कभी न करें यह काम वरना रूठ जायेगी मां सरस्वती, हो जायेगा बड़ा नुकसान !

Devotional

हर साल हिन्दू कैलेंडर के मुताबिक माघ माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 5 फरवरी, शनिवार को पड़ रहा है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा का खास महत्व होता है। कहते हैं कि इसी दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थी।

मां सरस्वती के प्रकट होते ही वातावरण में वीणा की धुन बजने लगी थी। चारों तरफ ज्ञान और प्रकाश छा गया था। तब से इस दिन को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाने लगा। मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन किसी भी नए कार्य को करना बेहद शुभ होता है। इस दिन कोई नया कार्य स्टार्ट किया जाए तो उसमें सफलता मिलती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बसंत पंचमी पर कुछ विशेष कामों को करने से बचना भी चाहिए। यदि आप इन्हें कर लेते हैं तो मां सरस्वती आप से नाराज हो जाती हैं। फिर आपके जीवन में कई तरह की दिक्कतें आना शुरू हो जाती है। तो चलिए जानते हैं कि बसंत पंचमी को आपको किन-किन कार्यों को नहीं करना चाहिए।

इस रंग के कपड़े न पहनें

बसंत पंचमी पर पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि जिस दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थीं उस समय ब्रह्मांड में लाल, पीली नीली आभा दिखी थी। इसलिए पीला रंग मां सरस्वती का प्रिय रंग भी है। हालांकि आपको इस दिन काले, लाल या फिर धूसर रंगों के कपड़े भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए।

गलत वाणी न बोलें

मां सरस्वती को वाणी की देवी कहा जाता है। कहते हैं कि इस श्रृष्टि में वाणी, कला और संगीत की उत्पत्ति मां सरस्वती से ही हुई है। ऐसे में बसंद पंचमी वाले दिन आपको गलत वाणी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस दिन आप किसी को भी कोई अपशब्द कहने से बचे। वहीं झूठ भी न बोलें।

मांस-मदिरा से दूर रहें

वैसे तो बसंत पंचमी के दिन आपको व्रत करना चाहिए। लेकिन ये न हो तो सिर्फ सात्विक भोजन का ही सेवन करें। बसंत पंचमी पर मांस, शराब, अंडा, मछली, तंबाकू जैसी चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इससे मां नाराज होती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *